Hindi, asked by tanusharmabarbie, 6 months ago

शाज

पज
किन-किन साफनी से गुजरते हुए
ई-मेल तक
पहुँच
है।
D
?​

Answers

Answered by gyaneshwarsingh882
0

Answer:

Explanation:

सामान्य खगोल विज्ञान से कुछ महत्वपूर्ण अवधारणाएं और सूत्र। एस्ट्रोनॉमी में एक बहुत ही छोटा कोर्स बेसिक फॉर्मूला और एस्ट्रोनॉमी में स्कूल का कोर्स

यदि दो स्थानों के भौगोलिक देशांतर में अंतर D है एल, फिर अधिक पूर्वी स्थान पर किसी भी तारे का घंटा कोण D पर होगा एलअधिक तारों वाले स्थान पर एक ही तारे के घंटे कोण से अधिक। इसलिए, एक ही भौतिक क्षण में दो मेरिडियन पर किसी भी स्थानीय समय के बीच का अंतर हमेशा इन मेरिडियन के अनुदैर्ध्य में अंतर के बराबर होता है, जो प्रति घंटा माप में व्यक्त किया जाता है (समय की इकाइयों में)

उन। पृथ्वी पर किसी भी बिंदु का स्थानीय माध्य समय हमेशा उस समय और उस बिंदु के देशांतर के बराबर होता है, जो प्रति घंटा इकाइयों में व्यक्त किया जाता है, और ग्रीनविच के सकारात्मक पूर्व माना जाता है।

खगोलीय कैलेंडर में, अधिकांश घटनाओं के क्षणों को सार्वभौमिक समय द्वारा इंगित किया जाता है टी 0। स्थानीय समय में इन घटनाओं के क्षण टी टी। सूत्र (1.28) द्वारा आसानी से निर्धारित किए जाते हैं।

3. ज़ोन का समय... रोजमर्रा की जिंदगी में, स्थानीय औसत सौर समय और सार्वभौमिक समय दोनों का उपयोग करना असुविधाजनक है। पहला इसलिए है क्योंकि सिद्धांत में स्थानीय समय प्रणालियों की समान संख्या है क्योंकि भौगोलिक मेरिडियन हैं, अर्थात्। अनगिनत। इसलिए, स्थानीय समय में नोट किए गए घटनाओं या घटनाओं के अनुक्रम को स्थापित करने के लिए, यह जानने के लिए बिल्कुल आवश्यक है, क्षणों के अलावा, उन मेरिडियन के अनुदैर्ध्य में अंतर, जिस पर ये घटनाएं या घटनाएं हुईं

यूटीसी में उल्लिखित घटनाओं का अनुक्रम स्थापित करना आसान है, लेकिन ग्रीनविच से यूटीसी और मेरिडियनों के स्थानीय समय के बीच का बड़ा अंतर रोजमर्रा की जिंदगी में यूटीसी का उपयोग करते समय असुविधा पैदा करता है।

1884 में यह प्रस्तावित किया गया था बेल्ट औसत समय गिनती प्रणाली, जिसका सार इस प्रकार है। समय केवल 24 पर गिना जाता है प्रमुख भौगोलिक मध्याह्न, लगभग 15 ° (या 1 h) देशांतर में एक दूसरे से स्थित, लगभग प्रत्येक के मध्य में समय क्षेत्र। समय क्षेत्र पृथ्वी की सतह के क्षेत्रों को कहा जाता है, जिसमें इसे पारंपरिक रूप से इसके उत्तरी ध्रुव से दक्षिण तक चलने वाली रेखाओं से विभाजित किया जाता है और मुख्य मेरिडियन से लगभग 7 °, 5 तक फैलाया जाता है। ये रेखाएँ, या समय क्षेत्र की सीमाएँ, केवल समुद्र और महासागरों में और भूमि के निर्जन स्थानों में भौगोलिक मेरिडियन का सटीक रूप से अनुसरण करती हैं। अपनी बाकी की लंबाई के लिए, वे राज्य, प्रशासनिक, आर्थिक या भौगोलिक सीमाओं का पालन करते हैं, एक दिशा या किसी अन्य में संबंधित मध्याह्न से विचलित होते हैं। समय क्षेत्र 0 से 23 तक गिने जाते हैं। ग्रीनविच को शून्य क्षेत्र के मुख्य मध्याह्न रेखा के रूप में लिया जाता है। पहली बार ज़ोन का मुख्य मध्याह्न 15 ° पूर्व में ग्रीनविच से स्थित है, दूसरा - 30 ° पर, तीसरा - 45 °, आदि से 23 समय क्षेत्र में, मुख्य मध्याह्न रेखा 345 ° से ग्रीनविच (या पश्चिम देशांतर) का पूर्व देशांतर है 15 °)।

मानक समय टी पी किसी समय क्षेत्र के मुख्य मध्याह्न में मापा जाने वाला स्थानीय माध्य सौर समय कहलाता है। यह एक निश्चित समय क्षेत्र में पड़े हुए पूरे क्षेत्र में समय का ट्रैक रखने के लिए उपयोग किया जाता है।

दिए गए ज़ोन का ज़ोन समय पी स्पष्ट संबंध द्वारा सार्वभौमिक समय के साथ जुड़ा हुआ है

Similar questions