Hindi, asked by sameer164, 1 year ago

शिक्षा के क्षेत्र मे प्रतियोगिता पर निबंध

Answers

Answered by divyagupta2
13
जीवन में सफलता, सम्मान और पहचान प्राप्त करने के लिए, शिक्षा सभी के लिए आवश्यक यंत्र है। शिक्षा सभी के जीवन में महान भूमिका निभाती है क्योंकि यह मनुष्य के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव लाती है। यह निश्चिन्तता प्राप्त करने और परिस्थितियों का समाना करने के लिए सकारात्मक और नकारात्मक दोनों आयामों पर सोचने की क्षमता प्रदान करती है। यह अपने ज्ञान को बढ़ाने और संसार का स्पष्ट दृष्टिकोण रखने के कौशल को विस्तृत करने के लिए सबसे आसान रास्ता है। यह हम में, हमारे जीवन के रास्ते में आगे बढ़ने के लिए रुचि पैदा करती है और इस प्रकार, देश में वृद्धि एवं विकास होता है। हम टीवी देखने, किताब पढ़ने और अन्य साधनों से शिक्षित होकर सीख सकते हैं।

उचित शिक्षा हमारे कैरियर के लक्ष्य को पहचानने में और सभ्य तरीके से रहना सीखृने में मदद करती है। हम बिना शिक्षा के जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते क्योंकि बिना इसके, हम स्वस्थ माहौल और उन्नत समुदाय का निर्माण नहीं कर सकते। जीवन में सब कुछ लोगों के ज्ञान और कौशल पर आधारित है, जो शिक्षा के द्वारा अपने आप से आता है। व्यक्ति, समाज, समुदाय और देश का उज्ज्वल भविष्य, शिक्षा प्रणाली द्वारा अनुकरण करने की जाने वाली रणनीति पर निर्भर करता है। जीवन में अधिक तकनीकी उन्नति की बढ़ती हुई माँग ने गुणात्मक शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ाया है।

यह वैज्ञानिकों की शोध कार्यों में, यंत्रों मशीनों या आधुनिक जीवन के लिए आवश्यक अन्य तकनीकियों के अविष्कार में सहायता करती है। लोग अपने जीवन में शिक्षा के महत्व और क्षेत्र के बारे में जागरुक हो रहे हैं और लाभान्वित होने की कोशिश कर रहे हैं। फिर भी, देश के पिछड़े क्षेत्रों में रहने वाले लोग जीवन में आधारभूत आवश्यकताओं की कमी के कारण अभी भी उचित शिक्षा प्राप्त नही कर पा रहे हैं। वे आज भी अपने दैनिक जीवन की आवश्यकताओं के लिए संघर्ष कर रहे हैं। हमें पूरे देश में बेहतर वृद्धि और विकास के लिए प्रत्येक क्षेत्र में समान रुप से शिक्षा के बारे में जागरुकता लाने की आवश्यकता है।

 

Answered by Priatouri
3

शिक्षा के क्षेत्र मे प्रतियोगिता |

Explanation:

आधुनिक दौर में शिक्षा का महत्व लोगो को समझ आने लगा है जिस कारण हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा शिक्षा ग्रहण करें और कक्षा में अव्वल स्थान प्राप्त करे। लोग अपने बच्चों को पढ़ाई में आगे बढ़ाने के लिए हरेक संभव प्रयास कर रहे हैं और दिन रात एक कर बस बच्चों को शिक्षा दिलाने में जुटे हुए हैं।  

सभी माता-पिता का शिक्षा के प्रति जागरूक होना हालांकि एक सकारात्मक तथ्य है लेकिन फिर भी इस तथ्य के कारण ही शिक्षा में प्रतियोगिता बहुत अधिक बढ़ गई है। आज शिक्षा के क्षेत्र में प्रतियोगिता इतनी बढ़ गई है कि विद्यार्थियों को अच्छे विद्यालयों में दाखिला लेने के लिए न केवल अपने कौशल का प्रदर्शन करना पड़ता है बल्कि उनके माता-पिता को विद्यालयों बड़ी डोनेशन फीस भी देनी पड़ती है। क्षेत्र में प्रतियोगिता इतनी अधिक बढ़ गई है कि आज हर दूसरे बच्चे के परीक्षाओं में 98 या 100 अंक आना कोई बड़ी बात नहीं रह गई है।  

आज हर एक बच्चे का के परिणाम में अच्छे अंक आते हैं जिस कारण विद्यालय भी चकरा जाते हैं किस-किस विद्यार्थी को दाखिला दे और किसको नहीं। कई बार विद्यार्थियों को अपने मनपसंद विद्यालय में दाखिला न मिलने के कारण वे डिप्रेशन जैसी भयंकर बीमारी का भी शिकार हो जाते हैं और कई बार भी अपनी जान तक दे देते हैं। शिक्षा के क्षेत्र में बढ़ती प्रतियोगिता के कारण देश के युवा वर्ग पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ रहा है और सरकार के लिए यह जरूरी है कि वह और विद्यालय और विश्वविद्यालय बनाएं ताकि युवा को समय पर दाखिला मिल सके।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

brainly.in/question/4838207

Similar questions