Hindi, asked by swarateja658, 1 month ago

श्री कृष्ण के चरित्र से हमें क्या शिक्षा मिलती है​

Answers

Answered by sumati18
6

Answer:

श्रीकृष्‍ण और सुदामा की मित्रता हमें बचपन से इसलिए पढ़ाई-सिखाई जाती है, क्योंकि वो हमें रिश्तों की कद्र करना और दोस्तों के लिए कुछ भी करने के लिए तैयार रहने के लिए प्रेरित करती हैं. साथ ही ऊंच-नीच, अमीरी-गरीबी, छोटे-बड़े की पाबंदियों से दूर दोस्ती सबसे अहम रिश्ता भी यह कृष्‍ण-सुदामा ने हमें सिखाया.

Explanation:

hope it will help you

pls like and mark me brainliest

Answered by payalchatterje
0

Answer:

श्री कृष्ण के चरित्र से हमें शिक्षा मिलती है:

कृष्ण हमें वर्तमान क्षण में जीना सिखाते हैं। वह भविष्य के बारे में जानते थे लेकिन बिना किसी चिंता के वर्तमान क्षण में रहना पसंद करते थे। भले ही वह जानता था कि भविष्य में क्या होने वाला है, फिर भी वह वर्तमान क्षण में बना रहा। माइंडफुलनेस वर्तमान में रहने और वर्तमान क्षण के प्रति जागरूक होने के बारे में है। माइंडफुलनेस जीवन को बदल देती है और जीवन की गुणवत्ता को बदल देती है। वर्तमान में जीना और वर्तमान क्षण पर अधिक ध्यान देना आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

अधिकांश समय, कठिन परिस्थितियाँ रास्ते में आ सकती हैं, लेकिन सचेत रहना और पल में जीना चीजों को बहुत आसान बना सकता है। हमें वर्तमान पर ध्यान देना सीखना चाहिए, न कि भविष्य या अतीत पर।

कृष्ण - भगवान जिसने भी प्राचीन भारतीय महाकाव्य 'महाभारत' को पढ़ा है, वह केंद्रीय आकृति भगवान कृष्ण से परिचित है। वह विष्णु के आठवें अवतार हैं और हिंदू धर्म में सबसे प्रशंसित देवताओं में से एक हैं। कृष्ण, एक हिंदू भगवान से अधिक, सच्चे आध्यात्मिक गुरु हैं जो इस ब्रह्मांड ने कभी देखे हैं। उन्होंने मानव जाति के आध्यात्मिक और क्रमिक भाग्य को बदल दिया। उन्होंने विश्व भक्ति और धर्म के साथ-साथ वास्तविकता भी सिखाई। श्री कृष्ण अतीत में, आज की आधुनिक दुनिया में हर तरह से लोगों के लिए एक आदर्श रहे हैं और निश्चित रूप से आगे भी रहेंगे।

यह हिन्दी भाषा का प्रश्न है।

हिंदी भाषा के दो और प्रश्न:

1) https://brainly.in/question/4930531

2) https://brainly.in/question/12707257

#SPJ2

Similar questions