Social Sciences, asked by sauravstring013, 1 month ago

शार्लमा की उपलब्धियोंकावर्णनकरें।​

Answers

Answered by krishnavdpvn99
0

Answer:

शारलेमेन (चार्ल्स महान) फ़्रैंकों के राजा (768-814) और रोमन सम्राट (800-814) थे। उन्होंने पश्चिमी और मध्य यूरोप को जीत कर फ़्रैंक राज्य को एक साम्राज्य में तब्दील किया।

शारलेमेन के शासन के दौरान कैथोलिक चर्च के माध्यम से कला, धर्म और संस्कृति का पुनरुद्धार हुआ। अपने विदेशी विजय अभियान और आंतरिक सुधारों के माध्यम से उन्होंने पश्चिमी यूरोप और मध्य युग को परिभाषित किया।

होली रोमन साम्राज्य, जर्मनी और फ़्रान्स की राजसी सूचियों में वे चार्ल्स I के नाम से जाने जाते हैं।

रोमन साम्राज्य के बाद से पहली बार शारलेमेन ने ज़्यादातर पश्चिमी यूरोप को एकजुट किया। इस कारण उन्हें यूरोप का पिता भी कहा जाता है।

Answered by Jasleen0599
0

शार्लमा की उपलब्धियों का वर्णन करें।​

  • शारलेमेन (शारलेमेन) फ्रैंक्स के राजा (768-814) और रोमन सम्राट (800-814) थे। उसने पश्चिमी और मध्य यूरोप पर विजय प्राप्त करके फ्रेंकिश साम्राज्य को एक साम्राज्य में बदल दिया।
  • शारलेमेन के शासनकाल में कैथोलिक चर्च के माध्यम से कला, धर्म और संस्कृति का पुनरुद्धार हुआ। उन्होंने अपने विदेशी विजय और आंतरिक सुधारों के साथ पश्चिमी यूरोप और मध्य युग को परिभाषित किया।
  • पवित्र रोमन साम्राज्य, जर्मनी और फ्रांस की रियासतों की सूची में, उन्हें चार्ल्स प्रथम के नाम से जाना जाता है।
  • शारलेमेन ने रोमन साम्राज्य के बाद पहली बार पश्चिमी यूरोप को एकजुट किया। इसी कारण उन्हें यूरोप का जनक भी कहा जाता है। दरअसल, 343 साल पहले 6 जून, 1674 को शिवाजी मुगलों को हराकर वापस लौटे और मराठा शासक के रूप में उनकी ताजपोशी हुई। शारलेमेन (शारलेमेन) फ्रैंक्स के राजा (768-814) और रोमन सम्राट (800-800) थे। 814)। उसने पश्चिमी और मध्य यूरोप पर विजय प्राप्त करके फ्रेंकिश साम्राज्य को एक साम्राज्य में बदल दिया।
  • बालाजी आव जी ने शिवाजी के संबंध का प्रमाण मेवाड़ के सिसोदिया राजवंश को भेजा, जिसे लेकर वे रायगढ़ आए और राज्याभिषेक किया।

#SPJ3

Similar questions