Hindi, asked by annny1122, 11 months ago

श्री विजय सिंह पथिक ने अजमेर में नवीन राजस्थान नामक समाचार पत्र का प्रकाशन कब शुरू किया था ?

Answers

Answered by legend41
5
श्री विजय सिंह पथिक ने अजमेर में नवीन राजस्थान नामक समाचार पत्र का प्रकाशन सन् 1921 में शुरू किया था ।
Answered by jayathakur3939
1

नवीन राजस्थान साप्ताहिक पत्र का प्रकाशन अजमेर से 1921 में विजय सिंह पथिक द्वारा किया गया था

उन्होंने राजस्थान सेवा संघ की स्थापना की। राजस्थान में उन्होंने विधवा विवाह करने के लिए जागृति फैलाई और स्वयं भी एक विधवा से विवाह करके मिसाल पेश की। साथ ही उन्होंने बाल विवाह, सती-प्रथा, भेद-भाव और धार्मिक पाखंडो के खिलाफ़ आवाज़ उठाई।

अपने पिछले अनुभवों से विचलित न होते हुए, उन्होंने एक बार फिर अंग्रेज़ों के ख़िलाफ़ लिखने के लिए कमर कस ली और अजमेर से ‘नवीन राजस्थान‘ नामक साप्ताहिक पत्र की शुरूआत की।

‘नवीन राजस्थान‘ से किसान आंदोलनों को इतना बल मिला, कि सरकार के लिए इन आंदोलनों को दबा पाना मुश्किल हो गया था। अंत में हार कर मेवाड़ में ‘नवीन राजस्थान‘ पर भी सरकार द्वारा रोक लगा दी गई।  सरकार ने अपने राजकीय राजपत्र में घोषणा की, कि इस अख़बार को पढ़ना, रखना अथवा उसकी पूर्ण या आंशिक सामग्री को प्रचारित-प्रसारित करना अपराध माना जाएगा। सरकार की इस घोषणा के बाद ‘नवीन राजस्थान‘ का प्रकाशन बंद करना पड़ा।

पर विजय सिंह ‘पथिक’ कहाँ रुकने वाले थे ! उन्होंने इस अख़बार को ‘तरूण राजस्थान‘ के नाम से एक बार फिर शुरू किया। इस अख़बार से मुकुट बिहारी वर्मा, रामनाथ गुप्त जैसे पत्रकार जुड़े हुए थे, जो बाद में नामवर संपादक हुए। उनका यह अख़बार भी किसानों का हितैषी था। इस अख़बार में वे ‘राष्ट्रीय पथिक’ के नाम से अपने विचार व्यक्त करते थे और इसलिए आज भी लोग उन्हें ‘राष्ट्रीय पथिक’ के नाम से जानते हैं।

Similar questions