Sociology, asked by Kran8308, 10 months ago

शांति को सर्वोत्तम रूप में तभी पाया जा सकता है जब स्वतंत्रता, समानता और न्याय कायम हो। क्या आप सहमत हैं?

Answers

Answered by Anonymous
11

Answer:

शांति

सर्वोत्तम रूप में तभी पाया जा सकता है, जब स्वतंत्रता , समानता और न्याय कायम हो। मैं इस बात से पूर्णतः सहमत हूं।

क्योंकि स्वतंत्रता से शांति स्थापित करने में बहुत सहयोग मिलेगी। क्योंकि अगर लोग स्वतंत्र होंगे , उनके ऊपर कोई बंधन नहीं रहेगा। वह सभी जगह जा सकेंगे। खुली हवा में सांस ले सकेंगे । अपनी मर्जी की कर सकेंगे । और सब लोग शांति से रहेंगे। इसमें सहयोग शांति रखने में बनेगी।

समानता पूरे देश में हो और सभी लोग एक दूसरे को समान रूप से देखें कोई भी अपने आप को उच्च जात का ना समझे या फिर कोई अपने आप को नीच जात का ना समझे। सारे लोग एक दूसरे को सामान नजरिए से देखें । समान रूप से रहने दे। इसमें भी सहयोग शांति कायम करने में बनेगी।

न्याय अगर सबों के साथ एक जैसा न्याय हो तो कोई भी प्रतिशोध की अग्नि में डाकू बनना नहीं चाहेगा। अगर सबों को सामान न्याय मिले, तो लोगों का न्यायपालिका पर भरोसा होगा और वह न्यायालय जाएंगे । इस उम्मीद से कि उनके साथ एक समान न्याय होगा।

इससे भी शांति कायम करने में सहयोग मिलेगी। स्वतंत्रता समानता और न्याय इन तीनों के सहयोग से शांति को सर्वोत्तम रूप से स्थापित किया जा सकता है।

Answered by nikitasingh79
14

Answer with Explanation:

यह विचार पूर्णता सही है, शांति को सर्वोत्तम रूप में तभी पाया जा सकता है जब स्वतंत्रता, समानता और न्याय कायम हो। यदि किसी राज्य में स्वतंत्रता, समानता और न्याय की स्थापना नहीं हुई है, तो वहां पर प्राय: इन की प्राप्ति के लिए आंदोलन चलते रहते हैं, जिस कारण वहां शांति की स्थापना नहीं हो पाती । अतः वर्तमान लोकतांत्रिक राज्यों में सर्वप्रथम स्वतंत्रता, समानता एवं न्याय की स्थापना ही की जाती है, ताकि राज्य में शांति व्यवस्था बनी रहे।  

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :  

क्या आप जानते हैं कि एक शांतिपूर्ण दुनिया की ओर बदलाव के लिए लोगों के सोचने के तरीके में बदलाव जरूरी है? क्या मस्तिष्क शांति को बढ़ावा दे सकता है? और, क्या मानव मस्तिष्क पर केंद्रित रहना शांति स्थापना के लिए पर्याप्त है?  

https://brainly.in/question/12180399

राज्य को अपने नागरिकों के जीवन और अधिकारों की रक्षा अवश्य ही करनी चाहिए। हालाँकि कई बार राज्य के कार्य इसके कुछ नागरिकों के खिलाफ हिंसा के स्रोत होते हैं। कुछ उदाहरणों की मदद से इस पर टिप्पणी कीजिए।

https://brainly.in/question/11843418

Similar questions