Hindi, asked by krishnakantpatel576, 2 months ago

श्वेत क्रांति को आप क्या समझते हैं​

Answers

Answered by pratyush15899
13

\huge{\fcolorbox{grey}{pink}{Answer \red↝}}

☞स्वतन्त्रता के बाद देश के ग्रामीण क्षेत्रों का  विकास बहुत महत्वपूर्ण हो गया था, क्युकी तब ना केवल फसल उत्पादन एक समस्या थी, बल्कि दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में भी देश पिछड़ रहा था. दूध और डेयरी के उत्पादों को बाहर से आयात करने से देश पर आर्थिक भार बढ़ने लगा था.

  • ↬ देश की स्वतन्त्रता के बाद पहले दशक में एनुअल कम्पाउंड ग्रोथ 1.64 प्रतिशत थी, जो की 1960 के अंत तक 1.15 प्रतिशत ही रह गयी.
  • ↬ इस कारण भारत सरकार ने डेयरी सेक्टर में नीतियों में बड़े परिवर्तन करते हुए दुग्ध उत्पादन में आत्म-निर्भर होने का प्रयास किया, और यही से श्वेत क्रांतिशुरू हुई

☞ देश में श्वेत क्रान्ति को ऑपरेशन फ्लड के नाम से भी जाना जाता हैं. इसे 1970 में लांच किया गया था, इससे डेयरी  इंडस्ट्री में काफी बदलाव आये और  गरीब किसानों को रोजगार मिला. इस कार्यक्रम के कारण देश में स्वस्थ जानवरों की संख्या बढ़ गई, दुग्ध उत्पादन के लिए मॉडर्न टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भी किया जाने लगा.

☞ वर्गीज कुरियन श्वेत क्रान्ति की जनक थे. उन्होंने देश में दुग्ध उत्पादन करने वाली सबसे बड़ी कम्पनी अमूल की स्थापना की | सन् 1970 में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) द्वारा शुरु की गई योजना ने भारत को विश्व मे दुध का सबसे बढा उत्पादक देश बनाने में मदद की|

उद्देश्य :

☞ इस क्रान्ति का उद्देश्य भारत को दुनिया में सबसे ज्यादा दूध उत्पादन करने वाले देशों की श्रेणी में लाना था. और इसी प्रोग्राम ने एक समय तक दूध की कमी से जूझने वाले भारत को दुनिया में दुग्ध उत्पादन में अग्रणी बनाया.

★━━━✩━━━⭐⭐⭐━━━✩━━━★

\boxed{\fcolorbox{red}{yellow}{ \pink{hope} \purple{it} \green{helps}}}

Similar questions