Hindi, asked by dhananjaychauha, 1 year ago

Short essay about crane in hindi

Answers

Answered by ReetChauhan1112
1
क्रेन बड़े, सुंदर, सुंदर, लंबे समय तक रहने वाले पक्षियों हैं, जो सदियों से लोगों के लिए भय से प्रेरित हैं। कई संस्कृतियों के लिए, विशेष रूप से ओरिएंट में, क्रेन की गहरी सांस्कृतिक और पौराणिक महत्व होती है। संरक्षण परियोजनाओं के लिए सुंदर और करिश्माई क्रेनें ऐसे झीलों और घास के मैदानों के संरक्षण के लिए प्रोत्साहन प्रदान करती हैं जिन पर कई कम करिश्माई, लेकिन समान रूप से महत्वपूर्ण प्रजातियां भी निर्भर करती हैं। क्रेन परिवार भी व्यापक है, सात महाद्वीपों में से पांच पर मौजूद है। (केवल अंटार्कटिका और दक्षिण अमेरिका में क्रेन नहीं हैं।)

क्रेन और उनके आवास के संरक्षण के लिए उनके संरक्षण के लिए एक सावधानीपूर्वक, अनुशासित और समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। क्रेन की 15 प्रजातियों में, ग्यारह विलुप्त होने के लिए कमजोर हैं, जिससे दुनिया में पक्षियों के सबसे खतरनाक परिवारों में से एक क्रेन बनती है। उत्तरी अमेरिका के घर को कॉल करने वाली क्रेन की दो प्रजातियां, सिन्डहिल और ऊपिंग क्रेन, जनसंख्या आकार की सीमा को प्रदर्शित करती हैं। अनुकूलनीय सैंडिल्स 500,000 से अधिक पक्षियों की अनुमानित आबादी के साथ सभी क्रेन की सबसे अधिक संख्या हैं। हालांकि, कूपन लगभग 500 पक्षी की कुल आबादी के साथ सभी क्रेन के नायाब हैं।

अन्य समान दिखने वाले पक्षियों में हंस, स्टॉर्क, और स्पूनबिल्स शामिल होते हैं, लेकिन वे क्रेन से निकटता से संबंधित नहीं हैं इसके बजाय, पक्षियों के पंखों के इन विभिन्न परिवारों ने जलीय क्षेत्रों में रहने के लिए समान रूपांतर विकसित किए हैं। उत्तरी अमेरिका में, कूट और रेल क्रेन के निकटतम रिश्तेदार हैं।
Similar questions