Hindi, asked by vasantaNayar, 1 year ago

Short Essay on 'Winter Season' in Hindi | 'Sheet Ritu' par Nibandh (150 Words)

Answers

Answered by mericbalak
136
शीत ऋतु 

पृथ्वी की सूर्य से दूरी अधिक हो जाने की वजह से तापमान प्रति वर्ष ,कुछ महीनो के लिए कम हो जाता है जिससे मौसम शीतल हो जाता है । इन शीतल महीनो के अंतराल को ही शीत ऋतु कहा जाता है। यह ऋतु लगभग अक्टोबर से लेकर जनवरी- फरबरी तक रहती है। इस ऋतु मे मौसम ठंडा होने के कारण कुछ जगह पर बर्फ भी गिरती है। इस कारण से यह ऋतु सैलानिओ को बहुत पसंद होती है। स्वस्थया की दृष्टि से भी यह ऋतु बहुत लाभदायक होती है। इस ऋतु मे गर्म कपड़े पहनना एवं आग के सामने बैठना आदि अच्छा होता है ताकि शरीर को गर्म रखा जा सके। इस ऋतु के कुछ दुष्प्रभाव भी है जैसे –कुछ लोग ठंड सहन न करने के कारण बीमार हो जाते है । अधिक बर्फवारी की वजह से यातायात ठप्प हो जाता है। क्रिसमस , दीवाली, मकर संक्रांति आदि इस ऋतु मे मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार है।  शीत ऋतु प्रकृति मे एक आनंद एवं उत्साह भर देती है और चारो और हरियाली ही हरियाली दिखाई देने लगती है।
Answered by KrystaCort
2

शीत ऋतु।

Explanation:

जब पृथ्वी की सूर्य से दूरी बढ़ जाती है तो पृथ्वी पर सूर्य का पर्याप्त प्रकाश नहीं पूछ पाता है जिस कारण पृथ्वी पर कुछ महीने अधिक ठंडे हो जाते हैं। इन कुछ ठंडे महीनों को शीत ऋतु या सर्दी के मौसम के नाम से जाना जाता है।

सर्दी के मौसम में ना केवल तापमान में गिरावट आती है बल्कि इस समय बर्फ भी गिरने लगती है। पृथ्वी के कई सारे क्षेत्र इस समय बर्फबारी देखते हैं और लोग इस मौसम का बहुत लाभ उठाते हैं।

सर्दियों के महीने में फसलों में भी एक परिवर्तन देखने को मिलता है । इस समय की फसलों में मूंगफली, गन्ना, गोभी, मटर, साग आदि सब्जियां ज्यादा मिलती है। सर्दियों में फूलों में भी विभिनता देखने को मिलती है जैसे इस समय पर संतरे अमरूद और शकरकंदी आदि ज्यादा मिलते हैं।

सर्दियों के मौसम में लोग आग जलाकर हाथ सकते हैं तो कुछ लोग इससे में पहाड़ों में हुई बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए पहाड़ों पर जाते हैं। सर्दियों के मौसम में क्रिसमस डे मकरसकराती और लोहड़ी जैसे तीन प्रमुख त्यौहार आते हैं।  भारतवर्ष में सर्दियों के मौसम का लोग बहुत लुत्फ उठाते हैं। मुझे भी सुरजो को मौसम बहुत पसंद है।

ऐसे और निबंध पढ़ने के लिए दिए गए लिंक को खोलें

समय अनमोल है या समय का सदुपयोग समय - पर निबंध लिखें

brainly.in/question/9117738

समय बहुमूल्य है  

https://brainly.in/question/4838207

Similar questions