Hindi, asked by salu49, 11 months ago

Simple short notes on मेरा जीवन लक्ष्य डॉक्टर

Answers

Answered by gurmukhsingh1192
0

विभिन्न लोगों के जीवन में अलग-अलग लक्ष्य हैं इंजीनियर, शिक्षक, वैज्ञानिक, व्याख्याता, डॉक्टर आदि जैसे विभिन्न व्यवसाय हैं।

लेकिन हमारे लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हमें शुरुआत से ही काम करना होगा। हमें उचित तरीके से बहुत ही कठिन काम करना पड़ता है। क्योंकि ईमानदारी से काम किए बिना हम अपने जीवन में हमारे निर्धारित लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते। लेकिन इन सब बातों के लिए हमें

अपनी ताकत और कमजोरी जानना है। सफलता का सही रास्ता चुनने के लिए एक विषय में ताकत को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

मैंने अपने प्लस और बुद्धिमत्ता की ओर से खोज की और मुझे पता था कि मेरे पास एक मजबूत स्मृति शक्ति है मैं विज्ञान विषय में अच्छी तरह से स्कोर भी करता हूं। इसलिए मैंने एक डॉक्टर बनने का फैसला किया। ऐसा इसलिए है क्योंकि मैंने अपनी ताकत का न्याय किया और मैंने अपनी पसंद को प्राथमिकता दी। जैसा कि मैं एक लड़की हूं, यह पेशा मेरे लिए काफी अनुकूल है। मैं आमतौर पर विज्ञान पढ़ता हूं और यह डॉक्टर बनने के लिए मेरा सपना था।

दूसरा कारण- एक दिन जब मैं अपने परिवार के साथ मार्केटिंग के लिए बाजार में जा रहा था। मैंने एक गरीब आदमी को अपने बेटे के लिए भीख माँगते देखा। मैंने देखा कि उसका बेटा एक बीमारी के कारण मर रहा था। मुझे नहीं पता कि बीमारी क्या थी। उस दिन से मैंने तय किया कि मैं गरीब और गरीब लोगों की मदद करने के लिए एक डॉक्टर बनूंगा।

यह एक बहुत पुरस्कृत और संतोषजनक काम है मुझे पता है कि डॉक्टर बनना बहुत आसान काम नहीं है यह एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए अध्ययन की एक लंबी यात्रा है लेकिन लक्ष्य हासिल करने के लिए मुझे खुद पर भरोसा है। एक डॉक्टर एक ऐसा व्यक्ति है जो बीमार लोगों को किसी भी समय कहीं भी मदद कर सकता है और अपने परिवार को स्वास्थ्य के लिए अच्छा इलाज दे सकता है। डॉक्टर बहुत से लोगों का सम्मान करते हैं आंख विशेषज्ञ, त्वचा विशेषज्ञ आदि जैसे कई प्रकार के डॉक्टर हैं। मैं एक मेडिकल डॉक्टर बनना चाहता हूं। यह सर्जिकल कार्य से दूर है और सर्जिकल काम मुझे पसंद नहीं है l

जब से मैं एक छोटा सा बच्चा था, तब से मैंने अपने पिता को रोगियों के अच्छे के लिए दिन और रात काम करते देखा है। मेरे पिताजी एक चिकित्सक हैं। मैंने अपने पिता को अपने पिता के अलावा काम किया है। उन्होंने उचित उपचार की आवश्यकता के बारे में रोगियों के रिश्तेदारों को सलाह दी। उन्होंने रोगों और उपचार की लंबाई के बारे में भी आशंका जताई। मेरे माता-पिता ने कभी किसी रोगी का फायदा नहीं उठाया। मैं ऐसा नहीं कहता क्योंकि वे मेरे माता-पिता हैं मैंने यह कई लोगों से सुना है जो मेरे पिता के इलाज के लिए आए थे।

जैसे ही मैं बूढ़ा हो गया, मुझे एहसास हुआ कि मेरे माता-पिता ने बलिदान से भरा जीवन जीता है, सिर्फ इसलिए कि उनका मानना था कि डॉक्टरों का मतलब लोगों की सेवा करने के लिए होता है। आज, जैसा कि मैं अपने जीवन की दहलीज पर खड़ा हूं, जहां मुझे एक पेशा चुनना है, मुझे लगता है कि मैं चाहता हूं कि मेरे माता-पिता मेरी जिंदगी बीमारों और गरीबों के इलाज में अपना जीवन समर्पित करें। इसके लिए मुझे बहुत मुश्किल काम करना होगा, जिससे कि मैं रोगों की बढ़ती हुई सीमाओं के साथ सामना करने के लिए पर्याप्त कौशल हासिल कर सकूं। मुझे कुछ खतरनाक बीमारियों का इलाज करने के लिए विज्ञान द्वारा बनाई गई नवीनतम प्रगति का अध्ययन करना होगा। मैं पूरी तरह से योग्य डॉक्टर हूं, मैं अपने माता-पिता की सुविधाओं को उन्नत करने और आधुनिक बनाने की मदद करना चाहूंगा, जिससे हम अपने रोगियों को पेश कर सकते हैं।

मैं अपने मामूली क्लिनिक का विस्तार एक पूर्ण धर्मार्थ अस्पताल में करना चाहता हूं। मैं विभिन्न विषयों में विशेषज्ञ डॉक्टरों से अनुरोध करता हूं कि वे इस अस्पताल में अपने बहुमूल्य समय के लिए दान करें या नाममात्र परामर्श शुल्क में। मुझे पूरा भरोसा है कि आज चिकित्सा उपचार बहुत महंगा है। इसलिए मैं गरीबों की फीस के रूप में केवल एक टोकन राशि लेने के लिए प्रावधान करना चाहता हूं। जबकि जो लोग भुगतान कर सकते हैं उन्हें नियमित शुल्क प्रभारित किया जाएगा। एक डॉक्टर का व्यवसाय एक महान व्यवसाय है। इसके अलावा, यह भी दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण है|

Similar questions