Hindi, asked by abhishek10932, 6 months ago

Slogan on Population as a resource in hindi

Answers

Answered by saachirawani
3

Answer:

आबादी को ऐसे बिल्कुल ना बढ़ाओ, अपनी धरती को जनसंख्या से ऐसे बिल्कुल ना दबाओ। पूरी दुनिया को आबादी से हो रही समस्या के प्रति जगाना है, विश्व भर में तरक्की का यह संदेश फैलाना है। सभी अपने जीवन में लिखो तरक्की का नया अध्याय और परिवार नियोजन का करो मिलकर उपाय। छोटा परिवार सुखी परिवार, बड़ा परिवार दुखी परिवार।

Hope it will help..

Pls Pls mark me BRAINLIST..

Follow Me..

Thanks..

Answered by veernautiyal33
1

Answer:

जनसंख्या नियंत्रण पर नारे: जन्म दर को कम करके जनसंख्या वृद्धि में कटौती करने को ही आम तौर पर जनसँख्या नियंत्रण माना जाता है। भारत एक ऐसा उदाहरण है जहाँ सरकार ने देश की आबादी कम करने के लिए कई उपाय किये हैं। तेज़ी से बढती जनसँख्या आर्थिक वृद्धि और जीवन स्तर पर दुष्प्रभाव डालेगी, इस बात की चिंता के चलते 1950 के दशक के आखिर और 1960 के दशक के शुरू में भारत ने एक आधिकारिक परिवार नियोजन कार्यक्रम लागू किया; विश्व में ऐसा करने वाले ये पहला देश था।

कृत्रिम तरीकों का उपयोग करके जनसंख्या वृद्धि की दर को बदलने को जनसंख्या नियन्त्रण कहते हैं। कुछ वर्ष पहले तक जनसंख्या वृद्धि की दर को बढ़ाने का लक्ष्य होता था किन्तु अब जनसंख्या वृद्धि की दर को कम करना लक्ष्य है।

1950 से 1980 के बीच की अवधि में पूरे विश्व की जनसंख्या में वृद्धि तथा गरीबी, पर्यावरण बिगड़ने, तथा राजनैतिक स्थायित्व आदि पर इसके बुरे प्रभावों को देखते हुए जनसंख्या वृद्धि की दर को कम करने के प्रयत्न आरम्भ किये गये।

Similar questions