English, asked by tarunbansal1970, 6 months ago

Slogan topic is gandagi mukt mera gaon
in english or hindi 1-2minutes

Answers

Answered by piyushsahu624
0

Answer:

भारत गाँवो का देश है यहां के ज्यादातर लोग कृषि पर ही निर्भर है भारत को गाँवो का देश इसलिए कहा जाता है क्योंकि यहां की ज्यादातर जनसंख्या गांव में ही निवास करती है गांव को भारत की रीड की हड्डी कहे तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी क्योंकि गाँवो से ही भारत के शहरों में खाने पीने की वस्तुएं उपलब्ध होती है और भारत की जीडीपी का एक हिस्सा कृषि क्षेत्र से ही आता है

इसलिए भारत देश के गांव भारत के आर्थिक विकास में भी सहयोग करते है. पूरी दुनिया में भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां पर सबसे ज्यादा जनसंख्या गांव में निवास करती है.

भारत के गाँवो के विकास के लिए सरकार ने बहुत ध्यान दिया है और इसके लिए कई योजनाएं भी बनाई है. इन योजनाओं का कुछ हद तक गाँवो के विकास पर असर भी दिखाई दिया है लेकिन अभी तक गाँवो का जिस तरह से विकास होना चाहिए था वैसा विकास अभी नहीं हो पाया है.

हाल ही की बात करें तो सरकारी रिपोर्ट के अनुसार भारत के ज्यादातर गांव को सड़कों से जोड़ दिया गया है जिससे वहां पर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो गई है. अधिकतर गांव में बिजली पहुंचा दी गई है.

मेरा गांव उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के समीप स्थित है हमारे गांव के ज्यादातर लोग कृषि पर ही निर्भर है यहां के लोग या तो कम पढ़े लिखे हैं या फिर अनपढ़ हैं जिससे वह किसी क्षेत्र में आई नई तकनीक और क्रांति का पूरा फायदा नहीं उठा पा रहे है. हमारे गांव में कृषि करने के लिए खेतों में नहरों, कुओं, तालाबो और ट्यूबवेल के माध्यम से सिंचाई की जाती है.

हमारे गांव के कुछ लोग अपनी आजीविका चलाने के लिए कुटीर उद्योग भी चलाते हैं कुछ लोग पशु पालन करके उनका दूध और खाद बेचकर अपना गुजारा करते है. हमारे गांव में मुख्यत: पशु पालन मधुमक्खी पालन मछली पालन मुर्गी पालन कृषि और अन्य लघु उद्योगों के माध्यम से आजीविका चलाई जाती है.

हमारे गांव के मुख्य मार्गो पर अब पक्की सड़के बना दी गई है जिससे अब हम रोज ताजा फल-सब्जियां शहरों की सब्जी मंडियों में उचित दामों पर बेच कर आ सकते है. सड़कों के कारण आवागमन भी काफी सुलभ हो गया है और अब तो कुछ विदेशी पर्यटक भी हमारे गांव में घूमने के लिए आने लगे है.

हमारे गांव के विकास कार्यों को देखने के लिए एक पंचायत भी बनाई गई है जो कि गांव में विकास करवाती है और साथ ही अगर गांव में कोई वाद विवाद होता है तो उसका निपटारा भी करवाती है. हमारे गांव में शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत काम हुआ है शिक्षा के लिए अब सीनियर सेकेंडरी तक का सरकारी स्कूल भी खुल गया है जिससे हमारे गांव के बच्चे भी शिक्षित हो रहे है.

हमारे गांव के एक और एक पहाड़ी है जहां पर बहुत सी जड़ी बूटियां पाई जाती हैं और साथ ही बरसात के दिनों में पहाड़ी पर इतनी हरियाली छा जाती है कि यह सब का मन मोह लेती है. इस पहाड़ी से एक झरना हमेशा बहता रहता है जिससे हमारे गांव में पानी की कमी नहीं होती है.

हमारे गांव में पत्राचार के लिए एक छोटा पोस्ट ऑफिस में बना दिया गया है. हमारे गांव के लोग रात को जल्दी सो जाते हैं और सुबह जल्दी उठकर खेतों में काम करने चले जाते हैं और पूरे दिन कठिन परिश्रम करते है. हमारे गांव का वातावरण शहरों की तुलना में बहुत ही ठंडा है और प्रदूषण रहित है जिससे यहां के लोगों को गंभीर बीमारियां नहीं होती है.

यहां के लोग बहुत ही सीधे-साधे और साधारण तरीके से जीवन व्यतीत करने वाले होते है यहां पर सभी लोग मिल जुल कर रहते हैं और एक दूसरे की मुसीबत में मदद करते है. अगर गांव पर कोई भी विपदा आती है तो सभी लोग मिल जुलकर उसका एक साथ सामना करते है.

हमारे गांव में सभी जाति और धर्म के लोग रहते हैं यहां पर लगभग 300 घर है अब ज्यादातर लोगों ने पक्के मकान बना लिए है. गांव में अब सरकार द्वारा ग्रामीण बैंक भी खोल दिया गया है जिससे सभी लोग अपनी पूंजी वहां पर जमा कराते है और सभी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ भी उठाते है.

हमारे गांव में साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाता है यहां पर किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं पाई जाती हैं और साथ ही हमारे गांव में पर्यावरण को बचाने के लिए हर साल मॉनसून में पंचायत द्वारा पौधारोपण करवाया जाता है जिससे हमारे गांव के चारों ओर हरियाली छाई रहती है.

सरकार ने हमारे गांव में सुविधाओं का विस्तार करते हुए एक छोटा सरकारी अस्पताल भी खुलवाया है जिससे अब हमें इलाज करवाने के लिए शहर नहीं जाना पड़ता है. हमारे गांव में छोटे बच्चों की शिक्षा के लिए सर्व शिक्षा अभियान के तहत आंगनबाड़ी भी खोली गई है.

हमारे गांव को स्वच्छ रखने के लिए स्वस्थ अभियान के तहत अब सभी मुख्य स्थानों और घरों में शौचालयों का निर्माण करवा दिया गया है जिससे गांव के लोग बाहर शौच करने नहीं जाते है. गांव से शहर जाने के लिए सुबह और शाम सरकारी बसें चलाई गई है जिससे अब शहर में कोई भी काम होने पर हम सरकारी बसों द्वारा जल्दी शहर पहुंच जाते है.

पूरे गांव में पानी की सप्लाई के लिए एक बड़ी टंकी बनाई गई है जहां से सुबह शाम पूरे गांव को पानी सप्लाई किया जाता है. हमारे गांव में खेलने के लिए एक बहुत बड़ा मैदान है जहां पर हम सुबह शाम कबड्डी क्रिकेट खो खो जैसे खेल खेलते हैं. हमारा गांव एक आदर्श गांव के रूप में जाना जाता है

गांव के विकास के लिए सरकार ने बहुत काम किया है और योजनाएं भी बनाई है लेकिन घोटाले और भ्रष्टाचार के कारण इन योजनाओं पर पूरी तरह से अमल नहीं हो पाया है जिससे गांव का विकास जितनी तेजी से होना था उससे जिससे नहीं हुआ है. भारत में गांव का विकास करना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि जब तक गांव का विकास नहीं होगा तब तक भारत कभी भी विकसित देश नहीं बन सकता है. इसलिए सरकार को गांव के विकास के लिए विशेष ध्यान देना चाहिए.

Explanation:

Similar questions