Hindi, asked by Kanare6093, 1 year ago

SOMETIME MY HEART SEES WHAT IS INVISIBLE TO THE EYES ESSAY IN HINDI

Answers

Answered by swapnil756
0
नमस्कार दोस्त
__________________________________________________________


इसका मतलब है कि कभी-कभी ऐसी चीजें होती हैं जो वास्तव में पहले से हमारा ध्यान नहीं लेती हैं, लेकिन जब हम इसके बारे में गहराई में सोचते हैं तो हम निष्कर्ष पर आते हैं और ऐसे खुलासे होते हैं जो अन्यथा संभव नहीं थे।

इसका यह भी मतलब हो सकता है कि कभी-कभी हमारे दिल उन भावनाओं को समझते हैं जो हमारे मस्तिष्क को रजिस्टर करने के लिए समाप्त हो जाते हैं।

उदाहरण के लिए:

मान लीजिए कि आप एक व्यक्ति की तरह हैं और आप उस व्यक्ति के बारे में काफी कुछ सुना है और उस व्यक्ति को इसके बारे में जानता है और आपको रूढ़ी से खारिज कर दिया है। अब जब उस व्यक्ति को आपकी मदद की ज़रूरत है, तो आपको पता है कि आपको उस व्यक्ति की मदद नहीं करनी चाहिए, आपकी आँखें उस व्यक्ति के लिए घृणा करती हैं, लेकिन अपने दिल में गहराई से दर्ज करती है, फिर भी आप जानते हैं कि जो कुछ भी होता है, आप उस व्यक्ति को कभी भी त्याग नहीं करेंगे

या हो सकता है कि हम कुछ भयावह देखें लेकिन गहरे नीचे हम जानते हैं कि जो भी हमने देखा वह सच नहीं हो सकता था। हमारी आंखों ने काम देखा है लेकिन हमारे दिल अन्यथा बोलते हैं। कई बार जब हम अपने दिल की बात मानते हैं, तो हमारी आंखों पर विश्वास करते हैं कि परिणाम भले आनंददायक होते हैं।
_________________________________________________________

यही मैं समझ सकता हूं और आशा करता हूं कि मैं मददगार हूं!

Answered by Anonymous
0

कभी-कभी दिल देखता है कि आँखें क्या नहीं देख सकती हैं

यह एच। जैक्सन ब्राउन का एक प्रसिद्ध उद्धरण है। यह उद्धरण बताता है कि भावनाओं और भावनाओं को केवल दिल से समझा जाता है। हमारी आँखें दया और वफादारी नहीं देख सकती हैं लेकिन हमारा दिल ज़रूर करता है। हमारी आँखें केवल मस्तिष्क के साथ काम करती हैं और हमें देखने में मदद करती हैं, लेकिन मानव शरीर में हृदय का समावेश न केवल रक्त का संचार करता है, बल्कि हमारी दृष्टि को भी पूरा करता है।

हम में से अधिकांश का मानना है कि भगवान मौजूद है, लेकिन क्या किसी ने उसे देखा है? स्पष्ट रूप से उत्तर नहीं है, लेकिन हम सभी अपने स्वयं के दिल से महसूस करते हैं कि भगवान इस दुनिया में रहते हैं और अच्छे और बुरे होने के लिए जिम्मेदार हैं। यदि प्रश्न उठाया जाता है, तो क्या आप भगवान पर विश्वास करते हैं, हम में से अधिकांश हाँ कहते हैं। लेकिन अगर कोई कहता है, क्योंकि हमारी आँखों ने ईश्वर को नहीं देखा, तो ईश्वर मौजूद नहीं है, हम में से अधिकांश सहमत नहीं होंगे, जैसा कि हमारा दिल देखता है।

मित्रता, प्रेम, स्नेह, देखभाल, विश्वास, सत्यता .... सभी भावनाओं और भावनाओं के द्वारा मनाए गए दिल हैं, लेकिन हमारी आँखों से नहीं। आंखें केवल किसी चीज की भौतिक स्थिति देख सकती हैं, लेकिन हमारा दिल भावनात्मक स्थिति और भावनाओं को देखने में सक्षम है।

हमारी आँखों से, हम देख सकते हैं कि एक व्यक्ति के पास एक सुंदर मुस्कान है और हमेशा खुश है, लेकिन केवल हमारा दिल गहरी और एकाकी पक्ष को समझ सकता है, जिसे हमारे मस्तिष्क और आंखों द्वारा नहीं माना जा सकता है। समझ और बंधन का स्तर तभी बढ़ सकता है जब हमारे दिल में आंतरिक भावनाओं को समझने की क्षमता हो।

आइए हम बेहतर समझने के लिए एक कहानी ले

सरू एक गरीब लड़का विशाखापत्तनम शहर में रहता था। वह हमेशा

Similar questions