Hindi, asked by krishal97, 10 months ago

speech on advantages and disadvantages of cinema in hindi

Answers

Answered by shiv7020
5
Essay on Cinema in Hindi!

सिनेमा आधुनिक युग में मनोरंजन का सबसे लोकप्रिय साधन बन गया है । सिनेमा की शुरूआत भारत में परतंत्रता काल में हुई । दादा साहेब फाल्के जैसे जुझारू लोगों ने निजी प्रयत्नों से सिनेमा को भारत में प्रतिष्ठित किया । फिर धीरे- धीरे लोगों का सिनेमा के प्रति आकर्षण बढ़ा । आज भारत का चलचित्र उद्‌योग विश्व सिनेमा से प्रतिस्पर्धा कर रहा है ।

सिनेमा विज्ञान की अद्‌भुत देन है । फिल्मों के निर्माण में अनेक प्रकार के वैज्ञानिक यंत्रों का प्रयोग होता है । शक्तिशाली कैमरे, स्टूडियो, कंप्यूटर, संगीत के उपकरणों आदि के मेल से फिल्मों का निर्माण होता है । इसे पूर्णता प्रदान करने में तकनीकी-विशेषज्ञों, साज-सज्जा और प्रकाश-व्यवस्था की बड़ी भूमिका होती है । फिल्म बनाने में हजारों लोगों का सहयोग लेना पड़ता है । यह जोखिम भी होता है कि लोग इसे पसंद करते हैं या नापसंद करते हैं । अत: सिनेमा क्षेत्र में एक व्यवसाय की सभी विशेषताएँ पायी जाती हैं ।

शुरूआत में मूक सिनेमा का प्रचलन था । अर्थात् सिनेमा मैं किसी प्रकार की आवाज नहीं होती थी । लोग केवल चलता-फिरता चित्र देख सकते थे । बाद में आवाज वाली फिल्में बनने लगीं । चित्र के साथ ध्वनि के मिश्रण से इस क्षेत्र में क्रांति आई । इससे फिल्मों में गीत-संगीत का दौर आरंभ हुआ । लोगों का भरपूर मनोरंजन होने लगा । नौटंकी, थियेटर आदि मनोरंजन के परंपरागत साधन पीछे छूटने लगे । सिनेमाघरों का फैलाव महानगरों से लेकर छोटे-बड़े शहरों तक हो गया । बाद में श्वेत-श्याम फिल्मों की जगह जब रंगीन फिल्में बनने लगीं तो सिनेमा-उद्‌योग ने नई ऊँचाइयों को छूआ ।

सिनेमा का विश्व- भर में प्रसार हुआ है । दुनिया की लगभग सभी भाषाओं में फिल्में बन रही हैं । भारत में भी सभी प्रमुख भाषाओं में फिल्में बनती हैं । इनमें भारत की राष्ट्रभाषा हिन्दी में बनी फिल्मों का सबसे अधिक बोलबाला है । भारत की व्यवसायिक राजधानी मुंबई इसका केन्द्र है । इसीलिए यह मायानगरी के नाम से प्रसिद्ध है ।

Similar questions