English, asked by megha3756gmailcom, 1 year ago

speech on my dreams in hindi

Answers

Answered by Krishnagupta11
1
speech on my dreams in hindi

हर कोई सफल और समृद्ध होना चाहता है। मैं भी अपने क्षेत्र में सफल होने का सपना देखता हूं हालांकि इस वक़्त मैं अपने करियर के बारे में निर्णय लेने में ज़रा असमर्थ हूं लेकिन मुझे पता है कि जो भी लक्ष्य मैं चुनुँगा उसे प्राप्त करने के लिए मैं ध्यान केंद्रित करते हुए कड़ी मेहनत करूँगा।

मैं भी अपने देश के लिए कुछ करने का सपना देख रहा हूं। हमारे देश में गरीबी, निरक्षरता और जातिवाद आदि इतनी सारी समस्याएं हैं। हमारा देश एक बार अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए विख्यात था जिसे बाद में बहुत लूटा गया। देश में अपराध की दर समय-समय पर बढ़ रही है और इसी तरह के अन्य मुद्दे भी हैं। हालांकि भारत की राजनीतिक व्यवस्था में कई खामियां हैं जो इन समस्याओं का नेतृत्व कर रही हैं लेकिन इसके लिए हम सरकार को दोष नहीं दे सकते। हम में से हर एक को हमारे देश के विकास के प्रति हमारा योगदान करना चाहिए। मैं हर किसी को शिक्षा देने का समर्थक हूँ जिससे सभी को सीख मिल सके और इसीलिए मैं पिछले दो सालों से मेरी नौकरानी के बच्चे को पढ़ा रहा हूँ।

जैसे ही मैं और बड़ा हो जाऊंगा मैं गरीबों और जरूरतमंदों को सशक्त बनाने के लिए गैर-सरकारी संगठन में शामिल होने का लक्ष्य रखता हूं। मैं अपने देश से गरीबी और सामाजिक असमानता को खत्म करने का सपना देखता हूं और इस दिशा में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूँगा। यदि हम सभी एक साथ खड़े हो जाएँ तो हम निश्चित रूप से इन बुराइयों से अपने देश को मुक्त करने में सक्षम होंगे।


Similar questions