Hindi, asked by Prishoe794, 1 year ago

Summary of diary ka Ek panna hindi chapter

Answers

Answered by prakashanand1
36
'डायरी का एक पन्ना' पाठ में 26 जनवरी 1931 की घटना का उल्लेख मिलता है। जब कलकत्तावासियों ने इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया था। कलकत्ता के संदर्भ में यह कहा जाता था कि वह स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए प्रयास नहीं करता है। उसे स्वतंत्रता से कोई सरोकार नहीं है। परन्तु इस दिन स्वतंत्रता दिवस मनाकर उन्होंने इस बात को झूठला दिया। अपने माथे में लगा कंलक धो डाला। लेखक सीताराम सेकसरिया ने अपनी डायरी में इस महत्वपूर्ण दिन से जुड़े तथ्यों का समावेश किया है, जो इस पाठ के माध्यम से हमारे सामने रखा गया है। स्वतंत्रता यात्रा में कलकत्ता के हर नागिरक ने अपना भरपूर सहयोग दिया। इस अवसर पर पुरुषों के साथ स्त्रियों ने भी कंधे से कंधा मिलाकर अपनी भागीदारी दी। इस पाठ में इस दिन कलकत्तावासियों के जोश, उंमग, साहस और एकता का सुंदर चित्रण मिलता है। अंग्रेज़ों द्वारा किए गए अत्याचारों और उनकी बर्बरता का घृणित रूप भी हमारे सामने प्रस्तुत किया गया है। अंग्रेज़ों ने इस दिन को स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाए जाने को अपराध घोषित कर दिया था और इसका समर्थन करने वाले लोगों में बहुत अत्याचार करे। उनकी लाठियों ने स्त्रियों को भी नहीं छोड़ा। परन्तु आज़ादी के दीवानें डरे नहीं और इस दिन को कामयाब बनाकर ही दम लिया। यह पाठ एक स्वर्णिम गाथा है, हमारे आज़ादी के दीवानों की कुर्बानियों की और स्त्रियों के सहयोग की।
Answered by Priatouri
2

डायरी का एक पन्ना |

Explanation:

डायरी का एक पन्ना सीताराम केसरिया द्वारा लिखित एक संस्मरण है। इस संस्करण में हमें सीताराम सकेसरिया जी बंगाल सन उन्नीस सौ तीस इकतीस के आसपास हो रही राजनीति हलचल के बारे में बताते हैं।

इस संस्मरण में बंगाल के लोगों ने स्वतंत्रता में भाग लेने के लिए किस प्रकार अपूर्व जोश दिखाया यह सब बताया गया है। इस पाठ में बताया गया है कि किस प्रकार बंगाल के माथे पर यह कलंक था कि यहां के लोग आजादी के इच्छुक नहीं उन्हें गुलाम बनकर रहना पसंद है। लेखक ने बताया है कि किस प्रकार बंगाल के लोगों ने अपने राज्य के सर से इस कलंक को धोया। बंगाल के लोगों ने 26 जनवरी 1931 के दिन स्वाधीनता मार्च में हिस्सा लिया और खूब उन्हें खाई और खून बहाया लेकिन फिर भी पीछे नहीं हटे।

इस लेख में लेखक ने बताया है कि किस प्रकार एक डॉक्टर जो इन स्वतंत्रता सेनानियों की देखभाल कर रहे थे ने उनके साथ-साथ उनके फोटो भी लिए ताकि उन्हें अखबार में छपवा कर ब्रिटिश सरकार की क्रूरता दुनिया को दिखाई जा सके।

और अधिक जानें:

Summary of diary ka ek panna

brainly.in/question/749406

Similar questions