Hindi, asked by gowribnair, 1 year ago

summary of mere sang aurat from supplimentry ncert

Answers

Answered by shishir303
7

‘मेरे संग की औरतें’ पाठ का सारांश...

“मेरे संग की औरतें” पाठ ‘मृदुला गर्ग’ द्वारा लिखा हुआ एक संस्मरण है, जो लेखिका की वास्तविक जिंदगी से प्रेरित है।  

इस पाठ में लेखिका ने अपने परिवार की औरतों के व्यक्तित्व और उनके स्वभाव की प्रकाश डाला है जिसमें लेखिका की नानी, दादी, परदादी, माँ और चार बहनें शामिल हैं। लेखिका पांच बहने और एक भाई थे।  

‘मेरे संग की औरते’ पाठ में संयुक्त परिवार की महत्ता और और उसके सांस्कृतिक मूल्य उभर कर सामने आते हैं। लेखिका स्वयं एक संयुक्त और बड़े परिवार में पली-बढ़ी। लेखिका के परिवार का माहौल भी प्रगतिशील था और सबको अपने ढंग से जीने का आजादी थी। किसी के निजी जीवन में कोई हस्तक्षेप नही था। इस पाठ में महिलाओं का महत्व तथा पुरुषों के समान अधिकार वाले मूल्य उभरकर सामने आते हैं।  

इस पाठ में लेखिका की परदादी प्रगतिशील विचारों की प्रतीत होती हैं। उस दौर में जब पुरुष सत्ता प्रधान इस समाज में हमेशा पुत्र की कामना की जाती है। तब लेखिका की परदादी ने अपनी पतोहू (पोते की पत्नी) के लिये पुत्री की कामना की। उनकी इस बात ने महिला को पुरुष के समान महत्व देने की पहल की शुरुआत की। उनका ये कदम उस दौर में एक साहसिक कदम था। इससे उनकी निडरता और प्रगतिशीलता प्रकट होती है। उनका जीवन भी अत्यन्त सादगी भरा था। उन्होंने व्रत ले रखा था कि अपने पास दो धोती से अधिक नही रखेंगी। अगर तीसरी धोती हुई तो वो उसे दान कर देंगी।

इस तरह लेखिका मृदुला गर्ग ने स्वयं तथा अपने परिवार की महत्वूपर्ण औरतों के जीवन दृश्य का चित्रण किया है।

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

‘मेरे संग की औरते’ संबंधित कुछ और प्रश्न —▼

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर लिखें- (क) मेरे संग की औरते पाठ में कौन-कौन से जीवन मूल्य उभर कर आते हैं लिखिए। (ख) मेरे संग की औरतें पाठ में लेखिका की परदादी के उन मूल्यो का उल्लेख कीजिये, जिन्हे आप अपनाना चाहेंगे।  

https://brainly.in/question/10069258

रेनू कौन थी? उनके चरित्र की प्रमुख विशेषताएं मेरे संग की औरतें पाठ के आधार पर बताए।

https://brainly.in/question/10213404

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions