Biology, asked by sahuvansh39, 20 days ago

sunami ka prabhav vishay pr anuched​

Answers

Answered by asingh20607
0

भूकंप के कारण समुद्र में उत्पन्न होने वाली तरंगों के कारण होने वाली आपदा और जिसका मुख्य बिंदु पानी के नीचे है, ‘सुनामी’ के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा, सुनामी शब्द ज्वारीय तरंगों से जुड़ा है। इस प्रकार, एक सुनामी को समुद्र की लहरों की श्रृंखला के रूप में भी कहा जाता है जिसमें बहुत लंबी तरंग दैर्ध्य होती है। सुनामी की वजह से पानी की तेज लहरें बनती हैं और यह जमीन की ओर बढ़ता है। तो, यह पानी के अंतर्देशीय आंदोलन का कारण बनता है जो बहुत अधिक है और लंबे समय तक रहता है। इस प्रकार, इन तरंगों का प्रभाव भी बहुत अधिक है।

सूनामी के प्रभावों का दावा करने वाले ग्रीक धरती पर पहले लोग थे। उनका दावा है कि सुनामी जमीन के भूकंप की तरह है। साथ ही, सुनामी और भूकंप के बीच एकमात्र अंतर यह है कि सुनामी महासागरों में होती है। इस प्रकार, सूनामी के पैमाने और किण्वन को नियंत्रित करना लगभग असंभव है।

सुनामी का इतिहास

रिकॉर्ड किताबों में 9 जुलाई 1958 को सबसे ज्यादा दर्ज की गई सुनामी थी। यह एक खाड़ी में हुआ जो अलास्का के तटों के साथ लिगुला खाड़ी में स्थित था। भूकंप के बाद, चट्टान का एक विशाल द्रव्यमान पास की चट्टान से खाड़ी के पानी में गिर गया। इस प्रकार, इसने एक प्रभाव पैदा किया और 524 मीटर की ऊंचाई तक पहुंचने वाली एक लहर का उत्पादन किया। इसके अलावा, यह सबसे अधिक दर्ज की गई सुनामी लहरों में से एक माना जाता है।

सुनामी की घटना के लिए जिम्मेदार विनाशकारी लहरें भी बे या झीलों के पानी में पैदा होती हैं। जैसे ही यह पानी तट के पास पहुंचा, यह बड़ा हो गया। हालांकि, गहरे समुद्र वाले क्षेत्रों में इस लहर का आकार बहुत कम है। झीलों या खालों में उत्पन्न होने वाली सुनामी लहरें लंबी दूरी की यात्रा नहीं करती हैं। इस प्रकार, वे उतने विनाशकारी नहीं हैं जितने समुद्र के पानी में पैदा होते हैं। कई दिशाएं हैं जिनमें सुनामी मुख्य बिंदु से यात्रा कर सकती है।

Answered by XxMackenzieFanxX
0

Answer:

sunami ka matlab hindi me:

Explanation:

sunami matlab pani nadi mein jada ho jata hai toh woh city ,gaon mein aa jata hai

mark me brainest

Similar questions