Hindi, asked by yashk1719, 11 months ago

swachh Bharat Abhiyan par anuched in hindi

Answers

Answered by bhatiamona
117

स्वच्छ भारत अभियान पर अनुच्छेद :

स्वच्छ भारत अभियान भारत को स्वच्छ बनाने की एक योजना है। यह योजना 2 अक्टूबर, 2014 को राष्ट्रपिता के सम्मान में शुरू की गई थी। यह भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया था, जिसका नेतृत्व प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जिसमें सभी वर्ग के लोग भाग लेते हैं। अनिल अंबानी सचिन तेंदुलकर सलमान खान प्रियंका चोपड़ा अमिताभ बच्चन आमिर खान जैसे प्रसिद्ध गणमान्य लोगों ने भाग लिया। यह भारत का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान है और सरकारी कर्मचारियों और स्कूल और कॉलेज के छात्रों ने इस आंदोलन में भाग लिया है।

  स्वच्छ भारत अभियान का मुख्य उद्देश्य देश के गाँव और शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाना चाहती थी। लोगों को स्वास्थ्य के प्रति उजागर करना चाहती थी | स्वच्छ रहेगा भारत , तभी स्वच्छ रहेंगे हम |

Answered by prachikalantri
24

स्वच्छ भारत अभियान : चलो स्वच्छ भारत मिशन के लिए एक साथ मिलकर हाथ मिलाएं।

एक प्रदूषण मुक्त स्वच्छ भारत देश को सबसे अच्छी श्रद्धांजलि होगी। स्वच्छ भारत अभियान भारत की सरकार द्वारा आयोजित एक स्वच्छता जन आंदोलन है और माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गइ है। यह सबसे मूल्यवान अभियान है और हर भारतीय को उज्ज्वल भारत के भविष्य के लिए इसके बारे में पता होना चाहिए। यह कार्यक्रम आधिकारिक तौर पर 2 अक्टूबर 2014 को महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी की 145 वीं वर्षगांठ की याद में शुरू हुआ था। यह अभियान एक राजनीतिक मुक्त मिशन है जो देश के कल्याण पर बेहद जोर देता है। इस प्रतिष्ठित अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को भारत को स्वच्छ बनाने के लिए प्रेरित करना है| “स्वच्छ भारत अभियान” में शिक्षक, छात्र और आम लोग बड़ी तेज़ी से भाग ले रहे हैं।

स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan ) का मुख्य उद्देश्य : स्वच्छता अभियान का मुख्य उद्देश्य विश्व स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम के रूप में मिशन को प्रसारित करना है। इस कार्यक्रम में सार्वजनिक क्षेत्रों में स्नानघर का निर्माण, ग्रामीण इलाकों में स्वच्छता जागरूकता को बढ़ावा देने, सड़कों की सफाई, लोगों में व्यवहारिक बदलाव लाने और दुनिया से पहले भारत को एक आदर्श देश बनाने में शामिल है।इस अभियान को स्वीकार करते हुए नौ लोगों को पहले कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया था और इसी तरह श्रृंखला जारी रखनी चाहिए, इस तरह उन लोगों की एक बड़ी श्रृंखला होगी जो इस अभियान में शामिल हो सकते हैं और इसे सफल बना सकते हैं। स्वच्छता कार्यक्रम के पूरा होने पर, यह अप्रत्यक्ष रूप से भारत में व्यापारिक निवेशकों का ध्यान आकर्षित करेगा और पर्यटकों के आकर्षण दुनिया भर से अधिक होगा। इससे भारत का एक और गंभीर परिणाम आर्थिक विकास भी होगा।

#SPJ2

Similar questions