India Languages, asked by KothaTeja172, 1 year ago

Swachh bharat swasth bharat par nibandh hindi mein

Answers

Answered by sohumtaparia
513
स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत सरकार द्वारा देश को स्वच्छता के प्रतीक के रुप में पेश करना है। स्वच्छ भारत का सपना महात्मा गाँधी के द्वारा देखा गया था जिसके संदर्भ में गाँधीजी ने कहा कि, ”स्वच्छता स्वतंत्रता से ज्यादा जरुरी है” उनके अपने समय में वो देश की गरीबी और गंदगी से अच्छे से अवगत थे इसी वजह से उन्होंने अपने सपनों को पाने के लिये कई सारे प्रयास किये, लेकिन सफल नहीं हो सके। जैसा कि उन्होंने स्वच्छ भारत का सपना देखा था, उन्होंने कहा कि निर्मलता और स्वच्छता दोनों ही स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन का अनिवार्य भाग है। लेकिन दुर्भाग्य से भारत आजादी के 67 साल बाद भी इन दोनों लक्ष्यों से काफी पीछे है। अगर आँकड़ो की बात करें तो केवल कुछ प्रतिशत लोगों के घरों में शौचालय है, इसीलिये भारत सरकार पूरी गंभीरता से बापू की इस सोच को हकीकत का रुप देने के लिये देश के सभी लोगों को इस मिशन से जोड़ने का प्रयास कर रही है जिससे विश्व भर में ये सफल हो सके।

इस मिशन को अपने प्रारंभ की तिथि से बापू की 150वीं पूण्यतिथि (2 अक्दूबर 2019) तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस अभियान को सफल बनाने के लिये सरकार ने सभी लोगों से निवेदन किया कि वो अपने आसपास और दूसरी जगहों पर साल में सिर्फ 100 घंटे सफाई के लिये दें। इसको लागू करने के लिये बहुत सारी नीतियाँ और प्रक्रिया है जिसमें तीन चरण है, योजना चरण, कार्यान्वयन चरण, और निरंतरता चरण।

Answered by Anonymous
7

Answer:

स्वच्छता ना केवल हमारे घर सड़क तक के लिए ही जरूरी नहीं होती है यह देश और राष्ट्र की आवश्यकता होती है इससे ना केवल हमारा घर आंगन ही स्वच्छ रहेगा बल्कि पूरा देश ही स्वच्छ रहेगा इसी को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वच्छ भारत अभियान जो कि हमारे देश के प्रत्येक गांव और शहर में प्रारंभ की गई है

जो देश के प्रत्येक गली गांव के प्रत्येक सड़कों से लेकर शौचालय का निर्माण कराना और देश के बुनियादी ढांचे को बदलने की इस अभियान का उद्देश्य स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत सरकार द्वारा देश को स्वच्छ के प्रतीक के रूप में पेश करना है स्वच्छता एक ऐसा कार्य निजी जो हमें दबाव में करना चाहिए यह एक आदत और स्वस्थ तरीका है जो हमारे अच्छे स्वस्थ जीवन के लिए है स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत भारत के 15 प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को नई दिल्ली में वाल्मीकि बस्ती से की गई .

hope it helps

Similar questions