History, asked by 007hari, 1 year ago


swachh Jal swachh Bharat

Answers

Answered by ankitamallik
1
As the global demand for water is encroaching on its supply, there is a need for recycled water. To improve efficiency in corporate water use, we need to innovate around water reuse technology and enhance water education and outreach. To make a viable option for clean water resources in the country, sustainable forms of cooperation between the private sector and government bodies are essential.
Answered by DiyaDebeshee
0

HELLO FRIENDS!

भविष्य में पानी की कमी की समस्या को हल करने के लिए जल संरक्षण ही जल संरक्षण है। भारत और दुनिया के अन्य देशों में, पानी की भारी कमी है, जिसके कारण आम लोगों को पीने के पानी के साथ-साथ रोज़मर्रा के पानी के लिए तैयार करने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

पृथ्वी पर जीवन का सबसे आवश्यक स्रोत पानी है क्योंकि हमें जीवन के सभी कार्यों को करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, जैसे कि पीना, भोजन बनाना, स्नान करना, कपड़े धोना, आदि। हमें भावी पीढ़ी के लिए पानी की उचित आपूर्ति के लिए पानी को बिना प्रदूषित किए बचाने की जरूरत है। हमें पानी की बर्बादी रोकनी चाहिए, पानी का सही उपयोग करना चाहिए और पानी की गुणवत्ता को बनाए रखना चाहिए।

जब मैं फिल्मों में स्वच्छ विदेशी शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों को देखता हूं, तो मुझे आश्चर्य होता है कि यह स्थान कितना सुंदर और स्वच्छ है। स्विट्जरलैंड के बर्फीले पहाड़, इटली के फूलों से सजी खिड़कियां और ऑस्ट्रेलिया के रेतीले समुद्र तट हमें अपनी सुंदरता और स्वच्छता से मंत्रमुग्ध कर देते हैं। हमारे भारत में, ऐसे अभूतपूर्व पर्यटन स्थलों, ऐतिहासिक स्मारकों, विरासत स्थलों और राजसी महल की कमी नहीं है, लेकिन वे विदेशी समकक्षों की तरह क्यों नहीं दिखते हैं?

देश की सफाई केवल सरकारी काम नहीं है, यह हमारी जिम्मेदारी भी है। हम लोगों में अच्छाई की भावना होनी चाहिए लेकिन यहां हमारी बुनियादी समस्या है। हम सरकार, दूसरों को दोष देते हैं, और खुद कुछ नहीं करते हैं। मैंने हमारे देश के पिता से एक बात सीखी है।

इसका उद्देश्य आम जनता के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में वैश्विक जागरूकता पैदा करना है और इसे सार्वजनिक स्वास्थ्य से जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इसलिए हमें हमेशा अपने आस-पास को साफ और स्वच्छ रखना चाहिए।

हमारे भारत को स्वच्छ बनाने के लिए कुछ सरल चीजों की आवश्यकता है।

1. कचरे के डिब्बे में कचरा फेंकना

2. थूकने को प्रोत्साहित न करें, यदि आप ऐसा कर रहे हैं, तो तुरंत लोगों की निंदा करें।

3. प्लास्टिक कवर, प्लास्टिक डिस्पोजल से बचें

4. जब आप खरीदारी करने जाएं तो अपने साथ एक बैग लेकर जाएं, अपने आसपास के लोगों को भी जानें

5. अधिक पेड़ों का विकास.

Hope u likeD!

mark as brainiiest!

Similar questions