Hindi, asked by rishirajput48, 9 months ago

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन व पर्यावरण पर हिन्दी में निबंध 700 शब्दों​

Answers

Answered by bhatiamona
230

Answer:

हम कई तरीकों का पालन करके तेल का संरक्षण कर सकते हैं और बेहतर जीवन व पर्यावरण  बना सकते है |

हमें वाहनों का उपयोग कम करना चाहिए। निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने की कोशिश करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। वाहनों में प्रदूषण और माइलेज की अक्सर जाँच करें।

इस तरह, हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं। जब हम तेल का संरक्षण करेंगे तो हमारे पास बेहतर जीवन और पर्यावरण होगा।

तेल संरक्षण समय की सबसे बड़ी जरूरत है। जिस दर से मानव जीवाश्म ईंधन का उपयोग कर रहा है वह न केवल आने वाली पीढ़ियों के लिए भविष्य के संसाधनों का उपभोग कर रहा है, बल्कि हमारे पर्यावरण को खतरनाक रूप से प्रदूषित कर रहा है। जीवाश्म ईंधन के अत्यधिक उपयोग के बाद और गिरने से मनुष्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। हमारा पर्यावरण पारदर्शी जीवन दायी गैसों के विशाल गुब्बारे की तरह है जो टार जैसे उत्सर्जन से प्रदूषित हो रहा है। तेल का संरक्षण न केवल भविष्य की पीढ़ियों के लिए तेल के भंडार को बनाए रखेगा, बल्कि हमें हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने में भी मदद करेगा। आइए देखें कि तेल के लापरवाह उपयोग से अवांछित परिणाम कैसे निकलते हैं।

इलेक्ट्रिक वाहन: आर्थिक गतिविधि में वृद्धि और बढ़ती आबादी के कारण परिवहन क्षेत्र में जबरदस्त मांग बढ़ी है, खासकर शहरी भारत में। निकट भविष्य में, भारत की शहरी आबादी में 200 मिलियन तक की वृद्धि के लिए पांच गुना बढ़ने की उम्मीद है; प्रदूषण भी खतरनाक रूप से बढ़ेगा। इस जबरदस्त वृद्धि के साथ शहरी क्षेत्रों में वायु और ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने का एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा उभरा है। उपर्युक्त समस्याओं का व्यवहार्य समाधान सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उपयोग है। ईवीएस 16 लाख मीट्रिक टन प्रदूषण को कम करेगा। सरकार को अपने प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को स्मार्ट शून्य उत्सर्जन वाहनों के साथ बदलने के लिए लोगों को बढ़ावा देना और प्रोत्साहित करना चाहिए। इसके लिए सरकार को पर्यावरण की सुरक्षा के लिए कड़े कानून बनाने चाहिए। सरकार को इन स्मार्ट वाहनों पर सब्सिडी भी प्रदान करनी चाहिए।

निष्कर्ष में कहा जा सकता है कि यदि हमें अपने तेल का संरक्षण करना है और अपने पर्यावरण को बचाना है। यह केवल तेल के उपयोग को कम करने और ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोतों के साथ जीवाश्म ईंधन की जगह के माध्यम से संभव है। एक उज्ज्वल, स्वस्थ और सुरक्षित भविष्य के लिए हमें जल्द से जल्द उन पर अम्ल  करना चाहिए!

Similar questions