Hindi, asked by matlaninishi1682, 9 months ago

• तुम अपनी समाचार रिपोर्ट तैयार करो जिसमें इन बातों का जिक्र हो।
- संकट का कारण
- तारीख और समय
- किस-किस तरह के नुकसान हुए? (जान, माल, रोजगार का नुकसान)
- कौन-कौन लोग मदद के लिए आए और जिम्मेदारी ली (कौन-कौन से सरकारी दफ्तर तथा अन्य सस्थाएँ) • क्या तुम्हारे इलाके में कभी लोगों ने भुखमरी, सूखा जैसी मुसीबतों का सामना किया है? ऐसे समय में खाने-पीने की भारी कमी हो जाती है। अखबार से देश-विदेश की ऐसी खबरें हूँढो और उन पर एक रिपोर्ट तैयार करो।
• किसी मुसीबत के समय तुम्हें अपने इलाके में इनकी ज़रूरत पड़ सकती है। इनसे संपर्क करने के लिए तुम इनके फ़ोन नंबर तथा पूरा पता कॉपी में लिखो। इस सूची में कुछ और नाम भी जोड़ो।
पता फोन नंबर
दमकल केंद्र
नज़दीकी अस्पताल
एम्बुलेंस
पुलिस थाना

Answers

Answered by shishir303
0

हमारे द्वारा तैयार समाचार रिपोर्ट इस प्रकार है....

संकट का कारण ▬ भूकंप

तारीख और समय  ▬ 26 जनवरी 2001

किस-किस तरह के नुकसान हुए? (जान, माल, रोजगार का नुकसान)  ▬ लगभग 200 व्यक्ति मारे गये और 200 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति का नुकसान हुआ। रोजगार पूरी तरह खत्म हो गया। दुकाने, कारखाने सब कुछ नष्ट हो गये।

कौन-कौन लोग मदद के लिए आए और जिम्मेदारी ली (कौन-कौन से सरकारी दफ्तर तथा अन्य सस्थाएँ) ▬ सबसे पहले स्थानीय लोग एक दूसरे की मदद के लिए आए फिर पुलिस आई और फिर सेना भी मदद के लिए आई। आसपास के स्थानीय और राज्य स्तरीय नेता भी मदद के लिए आए। बहुत सारी स्वयंसेवी संस्थाएं भी मदद के लिए आईं। सरकारी दफ्तरों में आपदा प्रबंधन विभाग और राज्य के प्रमुख सरकारी विभाग जैसे नगरपालिका, बिजली, फायर डिपार्टमेंट आदि भी मदद के लिए आए। अन्य संस्थाएं कई गैर सरकारी स्वयंसेवी संस्थाएं और कई अन्य स्थानीय संस्थाएं।

क्या तुम्हारे इलाके में कभी लोगों ने भुखमरी, सूखा जैसी मुसीबतों का सामना किया है? ऐसे समय में खाने-पीने की भारी कमी हो जाती है। अखबार से देश-विदेश की ऐसी खबरें हूँढो और उन पर एक रिपोर्ट तैयार करो। ▬ हमारा खेत भी एक बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है। हमारा शहर नदी के किनारे बसा हुआ है और अक्सर बाढ़ आदि आती रहती है। जब कभी हमारे शहर में बाढ़ आती है तो हम सभी निवासियों को भयंकर मुसीबत का सामना करना पड़ता है। नदी का पानी हमारे घरों में घुस जाता है और हमें अपने घर-बार को छोड़कर किसी सुरक्षित जगह पर जाना पड़ता है। हमारे घर का काफी सामान इस पानी की वजह से खराब हो जाता है उस समय हमारा जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है

◉ किसी मुसीबत के समय तुम्हें अपने इलाके में इनकी ज़रूरत पड़ सकती है। इनसे संपर्क करने के लिए तुम इनके फ़ोन नंबर तथा पूरा पता कॉपी में लिखो। इस सूची में कुछ और नाम भी जोड़ो।

पता                               ▬ फोन नंबर

दमकल केंद्र                   ▬ 101

नज़दीकी अस्पताल        ▬ हर अस्पताल का अलग नंबर होता है।

एम्बुलेंस                         ▬ 102

पुलिस थाना                  ▬ 100

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन     ▬ 108

▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬  

“जब धरती काँपी”  

(पर्यावरण अध्ययन – आस-पास) — कक्षा - 5, पाठ - 14)  

इस पाठ से संबंधित अन्य प्रश्नों के लिये नीचे दिये गये लिंकों पर जायें....  

• टी.वी. की रिपोर्ट के अनुसार गुजरात में हजारों लोग घायल हुए और मरे भी। अगर यहाँ बनी इमारतें भूकंप से सुरक्षित होतीं, तो क्या नुकसान में कुछ अंतर होता? क्या?  

• ऐसे समय पर जब लोगों के घर ही नहीं रहे, तब लोगों को किस-किस तरह की राहत की ज़रूरत पड़ी होगी?  

• ऐसे में किन-किन की मदद की ज़रूरत पड़ती होगी और किस काम के लिए? कॉपी में तालिका बनाकर लिखो।  

किन-किन की मदद की ज़रूरत काम में मदद  

1. कुत्ता सूँघकर जानना कि लोग कहाँ दबे हैं।  

2. _________ _______________________  

https://brainly.in/question/16030890  

• क्या तुमने कभी अपने इलाके में देखा है कि आस-पड़ोस के लोगों ने मिलकर एक-दूसरे की मदद की हो? कब-कब?

• लोग अकसर एक जगह पर पास-पास क्यों बसते हैं?

• अगर तुम्हारा घर अपने इलाके में अकेला घर होता यानी तुम्हारे आस-पास कोई न रहता तो कैसा होता? जैसे-तुम किसके साथ खेलते? क्या अकेले डर लगता? सभी त्योहार और खास मौके किसके साथ मिलकर मनाते, इत्यादि?

• लोगों को कई बार ऐसी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है, जिनमें जान और माल का भारी नुकसान होता है। कई लोग बेघर हो जाते हैं। पिछले कुछ एक महीनों के अखबारों से दुनिया में आए भूकंप, बाढ़, आग, तूफ़ान आदि के बारे में समाचार इकट्ठ करो। उन्हें कॉपी में चिपकाओ।

https://brainly.in/question/16030885

Similar questions