Hindi, asked by BrainlyHelper, 1 year ago

तुम्हें किसी ऐसे व्यक्ति से मिलने का मौका मिले जिसे दिखाई न देता हो तो तुम उससे प्रकृति के उसके अनुभवों के बारे में क्या-क्या पूछना चाहोगे और क्यों?
Class 6 NCERT Hindi Chapter ‘जो देखकर भी नहीं देखते’

Answers

Answered by nikitasingh79
49
‘जो देखकर भी नहीं देखते ‘ हेलेन केलर द्वारा लिखित निबंध है। हेलेन केलर दृष्टिहीन महिला थी। जब भी वह अपने मित्रों से मिलती थी उनसे पूछती थी कि वह बाहर घूम कर आए हैं तो उन्होंने क्या देखा? मित्रों का उत्तर होता था ‘कुछ खास नहीं’ यह जवाब सुनकर उन्हें आश्चर्य होता था कि आंखें होते हुए भी वे कुछ नहीं देखते जबकि वह अंधी होते हुए भी सब कुछ देख लेती हैं।

उत्तर :-
यदि मुझे किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने का मौका मिले तो मैं उससे पूछती कि जो चीजें हमें देख कर भी नहीं देख सकते उन्हें वह कैसे स्पर्श  करके अनुभव से देख लेते हैं। वह बिना दृष्टि के कैसे प्राकृतिक की प्रत्येक वस्तु के साथ इतने गहरे से जुड़ा हुआ है पता लगा लेता है कि वह वस्तु क्या है? अंगुलियों से ही बहते पानी के झरने को कैसे अनुभव कर सकता है? उसे बसंत में नई कलियों का कैसे पता चलता है?

आशा है कि यह उत्तर आपकी मदद करेगा।।।

Anonymous: wel...... Nice
Answered by HimanshiKankane
28
अगर मुझे उस व्यक्ति से बात करने का मौका मिलेगा जो नहीं देख पा रहा था, तो मैंने उससे पूछा होगा कि वह कैसे सुंदर पक्षी , विशाल नीले आकाश, रंगीन फूल और हरे-हरे पेड़ की उपस्थिति महसूस कर सकता है । मैं यह भी पूछना चाहूंगा कि क्या उसने कभी उसकी दृष्टि खोने के लिए बुरा महसूस किया था? और अंत में मैं जीवन की इन चुनौतियों को संभालने के लिए अपने सजग अटल व्यवहार के लिए उसकी सराहना करता हूं
thank u.... hope it helps^_^

HimanshiKankane: haha thanks
HimanshiKankane: :-D
nikitasingh79: I'm getting disturb. Don't chat here. This is not the chatting place.
HimanshiKankane: bye ; extremely sorry mam for disturbing u
Similar questions