Social Sciences, asked by gajananmore154, 9 months ago

तुमच्या परिसरातील कोणत्याही एका उदयोगाची
माहिती पुढील प्रश्नांच्या आधारे मिळवा.
उद्योगाचे नाव -
> मालकाचे नाव -
> किती कामगार काम करतात ?
कोणता कच्चा माल वापरतात ?
- कोणता माल तयार केला जातो?
कारखान्याच्या परिसरात प्रदूषण पातळी कमी
होण्यासाठी कोणते उपाय केलेले आहेत?
- तुम्ही तुमच्या उदयोगाच्या माध्यमातून समाजासाठी
काय करता?​

Answers

Answered by sunilsingh814112
5

Answer:

वाहन मालिकों के नंबर पर नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. नोटिफिकेशन के बाद भी अगर वाहन मालिक प्रदूषण जांच के लिए नहीं आएगा. तो वाहन की RC पर दर्ज पते पर चालान भेज दिया जाएगा

Posted on: September 20, 2017, 11:24 AM IST | Updated on: September 20, 2017, 11:24 AM IST

FP Staff

Firstpost Hindi Firstpost Hindi Firstpost Hindi Firstpost Hindi Firstpost Hindi

अब प्रदूषण की जांच नहीं करवाने पर घर पहुंचेगा चालान

दिल्ली में बिना प्रदूषण जांच के वाहन चलाने वालों की अब खैर नहीं है. अब ट्रैफिक पुलिस आपके वाहन के प्रदूषण प्रमाण पत्र की जांच नहीं करेगी. लेकिन इसके बाद भी आपका बचना मुश्किल होने वाला है. क्योंकि अब प्रदूषण जांच नहीं करवाने पर चालान सीधा आपके घर पहुंचेगा.

इससे पहले परिवहन विभाग प्रदूषण प्रमाण पत्र की जांच के लिए चालान अभियान चलाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं है. चालान घर भेजने से पहले वाहन मालिक को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर अलर्ट किया जाएगा. जैसे ही वाहन के प्रदूषण जांच प्रमाणपत्र की वैधता खत्म होगी, उसका नोटिफिकेशन परिवहन विभाग के सॉफ्टवेयर पर आएगा.

नोटिफिकेशन के बाद भी अगर वाहन मालिक प्रदूषण जांच के लिए नहीं आएगा. तो वाहन की RC पर दर्ज पते पर चालान भेज दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इसके लिए 1,000 रुपए का चालान किया जाएगा.

इसके लिए कुछ समय से वाहन मालिकों के मोबाइल नंबर जटाए जा रहे हैं. परिवहन विभाग ने सभी प्रदूषण जांच केंद्र के मालिकों को वाहन मालिकों के नंबर एकत्रित करने के निर्देश दिए गए थे. अब विभाग के पास बड़ी संख्या में गाड़ियों का डाटा उपलब्ध है. जल्दी ही प्रदूषण की जांच नहीं कराने वालों के घर चालान भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

Similar questions