History, asked by atiqali012, 7 months ago

तृतीय एस्टेट के लोगों ने खुद को क्या घोषित किया था ​

Answers

Answered by Anonymous
13

Answer:

तीसरा एस्टेट

Explanation:

तीसरा एस्टेट फ्रांसीसी क्रांति की एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रारंभिक भाग बन गया था। उपनिवेशों के लिए फ्रांस के निर्णायक सहायता के बाद में अमेरिकी स्वतंत्रता के युद्ध , फ्रेंच मुकुट एक भयानक वित्तीय स्थिति में पाया। वित्त पर विशेषज्ञों आए और चले गए, लेकिन कुछ भी समस्या को हल करने गया था, और एक एस्टेट्स जनरल के नाम से जाना लिये फ्रांसीसी राजा अपील को स्वीकार कर लिया और रबर स्टाम्प वित्तीय सुधार करने के लिए इस के लिए। हालांकि, देखने के एक शाही बिंदु से, यह बहुत गलत हो गया।

संपदा, कहा जाता था वोट पड़ा रहे थे, और प्रतिनिधि के रूप में एस्टेट्स जनरल पहुंचे। लेकिन मतदान-तीसरा एस्टेट में नाटकीय असमानता अधिक लोगों का प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन केवल पादरी या बड़प्पन के नेतृत्व वाली तीसरा एस्टेट अधिक मतदान बिजली की मांग करने के लिए के रूप में ही मतदान शक्ति थी, और के रूप में चीजें विकसित की है, और अधिक अधिकार। राजा घटनाओं गलत ढंग से निपटाया है, और इसलिए उनके सलाहकारों किया था, जबकि दोनों पादरी और बड़प्पन के सदस्य (शारीरिक रूप से) पर पहुँच गईं तीसरे एस्टेट के लिए उनकी मांगों को समर्थन करने के लिए।

Answered by skyfall63
7

तृतीय एस्टेट के लोगों ने खुद को नेशनल असेंबली (राष्ट्रीय सभा) (national assembly) घोषित किया था ​

Explanation:

  • फ्रांसीसी क्रांति पश्चिमी समाजों के इतिहास में एक प्रमुख घटना थी, और आज दुनिया पर इसका गहरा प्रभाव पड़ा है। 1789 में शुरू हुई, फ्रांसीसी क्रांति ने फ्रांसीसी लोगों को उनकी पूर्ण राजशाही को उखाड़ फेंका और एक ऐसे गणतंत्र के बारे में बताया जो समानता, स्वतंत्रता और बंधुत्व के सिद्धांतों पर आधारित था।
  • एस्टेट्स जनरल लोगों के विभिन्न समूहों से बना था जिन्हें "संपदा" कहा जाता है। प्राचीन फ्रांस की संस्कृति में "संपदा" महत्वपूर्ण सामाजिक विभाजन थे। आपकी सामाजिक स्थिति और जीवन की गुणवत्ता पर एक बड़ा प्रभाव किस संपत्ति का था।
  • पहला एस्टेट - फर्स्ट एस्टेट पादरी से बना था। ये वे लोग थे जिन्होंने चर्च के लिए पुजारी, भिक्षु, बिशप और नन सहित काम किया था। यह आबादी के लिहाज से सबसे छोटी संपत्ति थी।
  • दूसरा एस्टेट - दूसरा एस्टेट फ्रेंच बड़प्पन था। इन लोगों ने अधिकांश उच्च कार्यालयों को भूमि में रखा, विशेष विशेषाधिकार प्राप्त किए, और अधिकांश करों का भुगतान नहीं किया।
  • तीसरा एस्टेट - बाकी की आबादी (लगभग 98% लोग) थर्ड एस्टेट के सदस्य थे। ये लोग जमीन के किसान, कारीगर और मजदूर थे। उन्होंने गैबेल (नमक पर एक कर) और कोरवी सहित करों का भुगतान किया (उन्हें स्थानीय स्वामी या राजा के लिए हर साल कुछ निश्चित दिनों तक काम करना पड़ता था)।
  • 5th May, 1789 में, राजा लुई सोलहवें ने इस्टेट्स जनरल की बैठक बुलाई। यह 1614 के बाद से बुलाए गए एस्टेट्स जनरल की पहली बैठक थी। उन्होंने बैठक को बुलाया क्योंकि फ्रांसीसी सरकार को वित्तीय समस्या थी।
  • लुई XVI चाहते थे कि पुराने सिद्धांत पर मतदान हो-प्रत्येक संपत्ति जिसमें एक वोट हो। लेकिन तीसरी संपत्ति के सदस्यों ने मांग की कि मतदान अब एक पूरे के रूप में विधानसभा द्वारा आयोजित किया जाएगा, जहां प्रत्येक सदस्य के पास एक वोट होगा। राजा ने उनकी मांग को अस्वीकार कर दिया जिसके परिणामस्वरूप वे विरोध में विधानसभा से बाहर चले गए। तीसरी संपत्ति के सदस्यों ने खुद को नेशनल असेंबली घोषित किया और फ्रांस के लिए एक संविधान का मसौदा तैयार करना शुरू किया, जो सम्राट की शक्तियों को सीमित करेगा।

To know more

Describe the meeting of estates general called by louis16 attended ...

brainly.in/question/3792871

Similar questions