Hindi, asked by ninjad610, 5 months ago

टीवी की लोकप्रियता के दो कारण लिखिए​

Answers

Answered by Anonymous
6

\huge\underline\bold\red{Answer♡ }

  • टेलीविजन जनसंचार का सरल व सस्ता माध्यम है। टेलिविजन संचार के माध्यम में क्रांति साबित हुआ है। आज वर्तमान में टेलीविजन सबसे लोकप्रिय व ताकतवर माध्यम माना जाता है।  जिसके कारण एक व्यक्ति कहीं दूर बैठे देश-विदेश में घटने वाली घटना को आंखों देखा , देख सकता है। किसी भी खेल का प्रसारण वह अपने टेलीविजन पर तत्काल व सजीव रूप ( live ) में देख सकता है। इसकी उपयोगिता वर्तमान समय में निम्न प्रकार की है –

  • किसी घटना की तुरंत जानकारी – टेलिविजन के माध्यम से एक दर्शक कहीं भी घटने वाली घटना को तुरंत व सजीव रूप में देख सकता है। टेलीविजन ने आज सामान्य से सामान्य लोगों तक अपनी पहुंच बना ली है।

  • विश्वसनीयता –   टेलीविजन के आगमन से दर्शक के बीच विश्वसनीयता का भाव उत्पन्न हुआ है। पत्र – पत्रिका आदि के माध्यम से पाठक व दर्शक के पास जो घटना पहुंचती है। वह किसी दूसरे व्यक्ति के माध्यम से आती है। किंतु टेलिविजन साक्षात रूप में उस घटना का विवरण दिखाता है , जिसके कारण दर्शकों में विश्वसनीयता का भाव जागृत होता है , जो जनसंचार का सबसे सफलतम उदाहरण हो सकता है।

  • टेलीविजन का शिक्षा के क्षेत्र में प्रयोग –  वर्तमान समय में सरकारी व अर्ध सरकारी अथवा पूर्ण रूप से निजी रूप में टेलीविजन पर कई ऐसे चैनल प्रचलित हैं , जो शिक्षा व ज्ञान – विज्ञान की जानकारियां संप्रेषित करती है। एक व्यक्ति अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए , व एक छात्र उस चैनल से जुड़कर अपने विषय से जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकता है।

 

Similar questions