Hindi, asked by Komalbht6520, 1 year ago

टीवी से दूर रहने की प्रेरणा देते हुए छोटे भाई को पत्र लिखिए

Answers

Answered by shishir303
4

    टीवी से दूर रहने की प्रेरणा देते हुए छोटे भाई को पत्र लिखिए

                                                                                दिनाँक: 26 दिसंबर 2020

प्रिय मोहित,

               परम स्नेह

कल माँ का पत्र आया था। उन्होंने सबकी कुशलता का समाचार दिया। ये जानकर मुझे बड़ी प्रसन्नता हुई। उन्होंने तुम्हारे बारे में भी विस्तार से लिखा जिस कारण मैं तुम्हे ये पत्र अलग से लिख रहा हूँ।

माँ ने बताया कि तुम आजकल पढ़ाई पर बिलकुल ध्यान नही देते हो और दिनभर दूरदर्शन (टीवी) देखते रहते हो। देखो मोहित, टीवी देखना कोई बुरी बात नहीं है पर हमेशा टीवी देखते रहना जरूर अच्छी आदत नहीं है। तुम शायद बहुत ज्यादा टीवी देखने से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में नहीं जानते हो इस कारण मैं तुम्हें उसके दुष्प्रभावों से अवगत कराना चाहता हूं।  

ज्यादा टीवी देखने से हमारी आंखों पर बहुत बुरा असर पड़ता है और हमारी दृष्टि धीरे-धीरे कमजोर होती जाती है स्क्रीन की चमक हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव डालती है। आजकल टीवी पर अच्छे कार्यक्रमों का अभाव भी है बस वही पुराने घिसे पिटे सीरियल आते हैं। बेहूदे और लटके झटकों से भरे रियलिटी शो जिनका कोई सिर पैर नहीं होता है वह युवाओं के मस्तिष्क पर बुरा असर डाल रहे हैं।  हालांकि कुछ चैनल ऐसे हैं जिन पर अच्छे और ज्ञानवर्धक प्रोग्राम आते हैं पर तुम्हारे जैसे टीनेजर आजकल उन चैनलों के प्रोग्राम ज्यादा देखते हैं जहां पर  सिर्फ बेसिर पैर के रियलिटी शो आते हैं।  

मेरा तुम को सुझाव है कि तुम टीवी देखो पर सिर्फ एक मर्यादित समय तक टीवी देखो। जितना भी समय तुम टीवी देखो अच्छे चैनलों के ज्ञानवर्धक कार्यक्रम देखो तो ज्यादा उचित रहेगा। बेसिर पैर के कार्यक्रमों को देखकर अपने समय को व्यर्थ मत गंवाओ। अपनी पढ़ाई पर विशेष ध्यान दो यह तुम्हारा जीवन का बहुत महत्वपूर्ण समय है, इसको टीवी देख कर व्यर्थ में नष्ट मत करो मेरा तुमको एक सुझाव यह भी है तुम जितने समय टीवी देखने में लगाते हो उसकी जगह तुम कोई अच्छी सी पुस्तक पढ़ा करो। पुस्तकें हमारे बुद्धि के विकास में बड़ी सहायक होती है। आशा है कि तुम अपने इस बड़े भाई के सुझाव पर ध्यान दोगे।

मैं छुट्टियों में घर आऊंगा। तुम्हे स्नेह और माँ-पिताजी को चरण स्पर्श।

तुम्हारा बड़ा भाई ..

सुमित

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

छोटे भाई को स्कूल के रजत जयंती समारोह में शामिल होने के लिये पत्र।

https://brainly.in/question/10563233

.............................................................................................................................................

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिये छोटे भाई को पत्र।

https://brainly.in/question/11194028

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions