Hindi, asked by PlayEye, 10 months ago

ट्वेंटी- 20 क्रिकेट का रोमांच पर निबंध : संकेत बिंदु - प्रस्तावना , ट्वेंटी-20 क्रिकेट की शुरुआत , खेल को लोकप्रिय बनाने में आई पी एल की भूमिका , ट्वेंटी-20 क्रिकेट की रणनीति , मैच का रोमांच , उपसंहार ​

Answers

Answered by simran415
5

Answer:

आज क्रिकेट दुनिया का सर्वाधिक लोकप्रिय खेल बन चुका है । दर्शकों की क्रिकेट के प्रति दीवानगी देखते ही बनती है । वैसे तो इसके सभी प्रारूप लोकप्रिय हैं, किन्तु अत्यधिक रोमांच एवं कम समय-अन्तराल के कारण अब बीस-बीस ओवरों तक सीमित क्रिकेट सर्वाधिक लोकप्रिय हो गया है । इसे ट्‌वेण्टी-20 क्रिकेट की संज्ञा दी जाती है ।

क्रिकेट के इस प्रारूप की शुरूआत इंग्लैण्ड में वर्ष 2003 में हुई । टेस्ट एवं एकदिवसीय क्रिकेट मैचों में अत्यधिक समय लगता है एवं कभी-कभी खेल में रोमांच भी नहीं रहता, इसलिए कम समय में मैच को समाप्त कर बेहतर मनोरंजन एवं खेल के रोमांच को बढ़ाने के उद्देश्य से ट्‌वेण्टी-20 क्रिकेट मैचों की शुरूआत हुई ।

भारत ने अपना पहला ट्‌वेण्टी-20 मैच 1 दिसम्बर, 2006 को जोहांसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध खेला था, जिसमें यह 6 विकेट से विजयी रहा था । दक्षिण अफ्रीका में ही सितम्बर, 2007 में आयोजित प्रथम ट्‌वेण्टी-20 क्रिकेट विश्वकप में भी भारत विजेता रहा था ।

ट्‌वेण्टी-20 क्रिकेट विश्वकप का आयोजन प्रत्येक दो वर्ष के पश्चात् किया जाता है । क्रिकेट के इस प्रारूप सम्बन्धी नियमों को बनाकर उन्हें लागू करने की जिम्मेदारी अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) निभाता है । इसका मुख्यालय दुबई में है ।


simran415: I hope my answer with help you
Anonymous: hy
simran415: issa delete kro questions ko yhe ek study app hai samge tum
Anonymous: ham v study kar rhe
Similar questions