Hindi, asked by rohitsalve7061, 9 months ago

Tales action se behtar Jivan AVN Paryavaran per nibandh

Answers

Answered by sourya1794
12

Explanation:

तेल संरक्षण से बेहतर जीवन और पर्यावरण :

प्रस्थवना : तेल पृथ्वी पर महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधनों में से एक है। तेल गहरे समुद्रों और समुद्रों से निकाला जाता है। तेल एक अक्षय ऊर्जा है जिसे सुधारने में लाखों साल लगते हैं। दुनिया में हर ऑटोमोबाइल ईंधन के माध्यम से काम करता है जिसे तेल से निकाला जाता है। हमें भविष्य में समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए तेल का संरक्षण करना चाहिए। हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए तेल रखना चाहिए।जब तेल का संरक्षण होगा तो पर्यावरण और जीवन बेहतर होगा।

उद्देश्य : हम कई तरह से तेल का इस्तेमाल करते हैं। जैसे, तेल का उपयोग परिष्कृत किया जाता है और भोजन में उपयोग किया जाता है, प्राकृतिक गैस को तेल से निकाला जाता है और पेट्रोल और डीजल जैसे ईंधन को तेल से निकाला जाता है। तेल के कई फायदे हैं। मशीनी चीजों में तेल को लुब्रिकेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। तेल का उपयोग बालों, शरीर आदि पर अपोलि करने के लिए किया जाता है।

तेल के नुकसान भी हैं। तेल के अतिरिक्त उपयोग से पर्यावरण का क्षरण होता है। तेल की बीरिंग पर्यावरण में हानिकारक गैसों को छोड़ती है। ये गैसें पृथ्वी पर गर्मी बढ़ाती हैं। हम इसे ग्लोबल वार्मिंग कहते हैं। ग्लोबल वार्मिंग के कई नुकसान हैं। जब धरती पर गर्मी बढ़ जाती है। ध्रुवों में बर्फ पिघलती है और महासागरों में जल स्तर बढ़ाती है। प्रदूषण से मानव शरीर में श्वसन संबंधी बीमारियां भी होती हैं। ये गैसें वनस्पतियों और जीवों को नष्ट कर सकती हैं।

उपसंहार : हम कई तरीकों का पालन करके तेल का संरक्षण कर सकते हैं। हमें वाहनों का उपयोग कम करना चाहिए। निजी वाहनों के बजाय सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें। इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करने की कोशिश करें जो पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। प्रदूषण को रोकने के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। वाहनों में प्रदूषण और माइलेज की अक्सर जाँच करें।

इस तरह, हम तेल का संरक्षण कर सकते हैं। जब हम तेल का संरक्षण करेंगे तो हमारे पास बेहतर जीवन और पर्यावरण होगा।

Similar questions