Hindi, asked by vikram991, 11 months ago


 \bold \red{dear \: friend}
Today best thinker competition (in Hindi) .................................
((((((winner great hi hoga))))))))))))

 \bold \blue{any \: one}
1) मेरी माँ मेरे लिए क्या है???

2) मेरी बहना की नाराजगी?? (उसे कैसे मनाना)))

best thinker take answer.....

((I don't ask a question it's only a thinking question....))))

Only Hindi................. ((INDIAN)))))

don't cheat.......................

Attachments:

Answers

Answered by BrainlyPrincess
116
I'll choose the 1st topic i.e. मेरी माँ मेरे लिए क्या है ?



उत्तर :- 'माँ'। यह एक ऐसा शब्द हैं जिसका हर एक बच्चे के जिवन में बडा महत्व रहता हैं। मेरी माँ मेरे लिए भगवान से कम नही। वह हमें जनम देती हैं, पाल-पोसके बडा करती हैं, चलना, भागना सिखाती हैं, जो हमें हमारे पढाई में मदद करती हैं, हमें खाना खिलाती हैं, और बहुत कुछ करती हैं माँ जो हम सोच भी नही सकते, वह काम वो करती हैं। वह हमेशा भगवान से यही मांगते हैं की हमारा बच्चे पर कोई आंच न आये और उसे हर कामयाबी मिले। भगवान हर जगह नही हो सकता था, इसलिए उसने माँ को बनाया। माँ के बिना हमारा अस्तित्वही नही होता। माँ के पास जो इच्छा करो, वो पुरी हो जाती। माँ के चरणों में स्वर्ग हैं। माँ एक ऐसा अनमोल रत्न है जिसके बारे में शब्दों में बयाँ करना बहुत कठिन है। कितना भी पूजा पाठ करलो लेकिन अगर आप अपनी माँ को खुश नही रख सकते तो सब नष्ट है क्युकी माँ उस भगवान् का बनाया हुआ वो अनोखा किस्सा है जिसे आज तक कोई नही समझ पाया। इसलिए मेरी माँ मेरे लिए भगवान समान हैं।



#Love your mother❤

#Respect her❤


#Hope my answer helps you ✌☺
Attachments:

BrainlyPrincess: thank you @ssShivam ☺✌
Anonymous: Awesome :-)
BrainlyPrincess: thank you
Mankuthemonkey01: Awesome answer ❤️❤️
BrainlyPrincess: thank you @Mankuthemonkey01 and @Kristynna ❤❤
BrainlyPrincess: thank you ♥♥
FuturePoet: Super Lovely Sis ❤
kapilchaudhary2: wow .... ❤
Answered by anitajadhavprajapati
2

Explanation:

माँ से बेहतर किसी को भी नहीं माना जा सकता है, उसके प्यार और देख-रेख को।

"खुदा का दूसरा रूप है माँ

ममता की गहरी झील है माँ

वो घर किसी जन्नत से कम नहीं

जिस घर मे खुदा की तरह पूजी जाती है माँ"

किसी के भी जीवन में एक माँ पहली, सर्वश्रेष्ठ और सबसे अच्छी व महत्त्वपूर्ण होती है क्योंकि कोई भी उसके जैसा सच्चा और वास्तविक नहीं हो सकता। वो एकमात्र ऐसी है जो हमेशा हमारे अच्छे और बुरे समय में साथ रहती है।

अपने जीवन में दूसरों से ज्यादा वो हमेशा हमारा ध्यान रखती है और प्यार करती है जितना कि हम काबिल नहीं होते है। अपने जीवन मे वो हमें पहली प्राथमिकता देती है और हमारे बुरे समय में उम्मीद की झलक देती है। जिस दिन हम पैदा होते है वो माँ ही होती है जो सच में बहुत खुश हो जाती है। वो हमारे हर सुख-दुख का कारण जानती है और कोशिश करती है कि हम हमेशा खुश रहें।

माँ

माँ और बच्चों के बीच में यहाँ एक खास बंधन होता है जो कभी खत्म नहीं हो सकता है। कोई माँ कभी भी अपने प्यार और परवरिश को अपने बच्चे के लिये कम नहीं करती और हमेशा अपने हर बच्चे को बराबर प्यार करती है लेकिन उनके बुढ़ापे में हम सभी बच्चे मिलकर भी उसे थोड़ा सा प्यार नहीं दे पाते है। इसके बावजूद वो हमें कभी गलत नहीं समझती और हमेशा एक छोटे बच्चे की तरह माफ कर देती है। वो हमारी हर बात को समझती और हम उसे बेवकूफ नहीं बना सकते है।

वो नहीं चाहती कि हमें किसी दूसरे से तकलीफ पहुँचे और दूसरों से अच्छा व्यवहार करने की सीख देती है। माँ को धन्यवाद देने और आदर के लिये हर साल 5 मई को मातृ दिवस के रुप में मनाया जाता है। हमारे जीवन में माँ के रुप में कोई भी नहीं हो सकता है। हम भी हमेशा पूरे जीवन भर अपने माँ का ख्याल रखते है।

हर एक के जीवन में माँ ही एक ऐसी होती है जो हमारे दिल में किसी और की जगह नहीं ले सकती है। वो प्रकृति की तरह है जो हमेशा हमको देने के लिये जानी जाती है, बदले में बिना कुछ भी हमसे वापस लिये। हम उसे अपने जीवन के पहले पल से देखते है जब इस दुनिया में हम अपनी आँखे खोलते है। जब हम बोलना शुरु करते है तो हमारा पहला शब्द होता है माँ। इस धरती पर वो हमारी पहला प्यार, पहला शिक्षक और सबसे पहला दोस्त होती है । जब हम पैदा होते है तो हम कुछ नहीं जानते और कुछ भी करने के लायक नहीं होते हालाँकि ये माँ ही होती है जो हमें अपनी गोद में बड़ा करती है। वो हमें इस काबिल बनाती है कि हम दुनिया को समझ सकें और कुछ भी कर सकें।

वो हमेशा हमारे लिये उपलब्ध रहती है ईश्वर की तरह हमारी परवरिश करती है। अगर इस धरती पर कोई भगवान है तो, वो हमारी माँ है। कोई भी हमें माँ की तरह प्यार और परवरिश नहीं कर सकता और कोई भी उसकी तरह अपना सबकुछ हमारे लिये बलिदान नहीं कर सकता। वो हमारे जीवन की सबसे बेहतरीन महिला होती है जिसकी जगह किसी के भी द्वारा भविष्य में नही बदली जा सकती। बहुत थकने के बावजूद भी वो हमेशा हमारे लिये बिना थके हुये की तरह कुछ भी करने को तैयार रहती है। वो हमें बड़े प्यार से सुबह भोर में उठाती है, नाश्ता बनाती है और दोपहर का खाना और पीने का बोतल हमेशा की तरह देती है।

दोपहर में सभी काम-काज खत्म करने के बाद वो दरवाजे पर हमारा इंतजार करती है। हमारे लिये वो रात का जायकेदार खाना बनाती है और हमेशा हमारे पसंद-नापसंद का ध्यान रखती है। वो हमारे प्रोजेक्ट और स्कूल होमवर्क में भी मदद करती है। जिस तरह एक महासागर बिना पानी के नहीं हो सकता उसी तरह माँ भी हमें ढ़ेर सारा प्यार और देख-रेख करने से नहीं थकती है। वो अनोखी होती है और पूरे ब्रम्हाण्ड में एकमात्र ऐसी है जिसे किसी से नहीं बदला जा सकता। वो हमारे सभी छोटी और बड़ी समस्याओं का असली समाधान है। वो इकलौती ऐसी होती है जो कभी भी अपने बच्चों को बुरा नहीं कहती और हमेशा उनका पक्ष लेती है।

Similar questions