Social Sciences, asked by srgmath6366, 9 months ago

दो ऐसे मौलिक अधिकार बताइए जिनका दलित समुदाय प्रतिष्ठापूर्ण और समतापरक व्यवहार पर जोर देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सवाल का जवाब देने के लिए पृष्ठ 14 पर दिए गए मौलिक अधिकारों को दोबारा पढ़िए।

Answers

Answered by nikitasingh79
6

Answer with Explanation:

दो ऐसे मौलिक अधिकार बताइए जिनका दलित समुदाय प्रतिष्ठापूर्ण और समतापरक व्यवहार पर जोर देने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं निम्न प्रकार से हैं :  

(1) समानता का अधिकार :  

समानता के अधिकार का वर्णन अनुच्छेद 14 से 18 तक में किया गया है । अनुच्छेद 14 के अनुसार किसी भी व्यक्ति को कानून के समक्ष समानता तथा कानून के समान संरक्षण से राज्य द्वारा वंचित नहीं किया जाएगा । कानून के सामने सभी बराबर है और कोई कानून से ऊपर नहीं है । अनुच्छेद 15 के अनुसार राज्य किसी भी नागरिक के विरूद्ध धर्म, मूल वंश, जाति, लिंग, जन्म स्थान अथवा इनमें से किसी के आधार पर भेदभाव नहीं करेगा । सरकारी पदों पर नियुक्तियां करते समय जाति, धर्म, लिंग, आदि के आधार पर भेदभाव नहीं किया जा सकता है। सभी नागरिकों को सभी सार्वजनिक स्थानों का प्रयोग करने का समान अधिकार है । छुआछूत को समाप्त कर दिया गया है। सेना तथा शिक्षा संबंधी उपाधियों को छोड़कर अन्य सभी उपाधियों को समाप्त कर दिया गया है।  

(2) शोषण के विरुद्ध अधिकार :  

संविधान की धारा 23 व 24 के अनुसार नागरिकों को शोषण के अधिकार दिए गए हैं। इस अधिकार के अनुसार व्यक्तियों को बेचा या खरीदा नहीं जा सकता। किसी भी व्यक्ति से बेगार नहीं ली जा सकती। किसी भी व्यक्ति की आर्थिक दशा से अनुचित लाभ नहीं उठाया जा सकता और कोई भी काम उसकी इच्छा के विरुद्ध करने के लिए मजबूर  नहीं किया जा सकता। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों को किसी ऐसे कारखाने या खान में नौकर नहीं रखा जा सकता,  जहां उसके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ने की संभावना हो।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

रत्नम की कहानी और 1989 के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के प्रावधानों को दोबारा पढ़िए। अब एक कारण बताइए कि रत्नम ने इस कानून के तहत शिकायत क्यों दर्ज कराई।

https://brainly.in/question/11145253

सी.के. जानू और अन्य आदिवासी कार्यकर्ताओं को ऐसा क्यों लगता है कि आदिवासी भी अपने परंपरागत संसाधनों के छीने जाने के खिलाफ़ 1989 के इस कानून का इस्तेमाल कर सकते हैं? इस कानून के प्रावधानों में ऐसा क्या खास है। जो उनकी मान्यता को पुष्ट करता है?

https://brainly.in/question/11145251

Answered by abdulkhan7838924761
1

Answer:

he is a right ⏯️⏯️⏯️⏯️⏯️⏯️⏯️⏯️ answer

Similar questions