दुकानदार और ग्राहक के बीच संवाद लेखन पुस्तक की दुकान
Answers
Answer:
★ दुकानदार और ग्राहक के बीच संवाद लेखन ★
★(पुस्तक की दुकान) ★
दुकानदार => हलो सर/मेम! हमारे दुकान में आप का स्वागत है!
ग्राहक => धन्यवाद!
दुकानदार => हम आपकी किस प्रकार सहायता कर सकते है।
ग्राहक => जी, मुझे छोटे बच्चो के लिए कविता पुस्तकें चाहिए।
दुकानदार => यहां अनेक प्रकार के कविता पुस्तकें है, आपको कैसी कविता पुस्तक चाहिए ?
ग्राहक => मुझे मज़ेदार कहनियों बाली पुस्तक चाहिए।
दुकानदार => कौन सी भाषा की ?
ग्राहक => हिंदी भाषा के २ किताब चाहिए।
दुकानदार => ठीक हैं।
दुकानदार => ये लिजिए... आपकी पुस्तकें।
दुकानदार => धन्यवाद सर/मेम ! दुबारा जरुर आना।
ग्राहक => ठीक है! चालता/चलती हुँ।
दुकानदार => अपना खयाल रखीयेगा।
ग्राहक => जी शुक्रिया! आप भी अपना खयाल रखीयेगा।
Answer:
ग्राहक : पानी की बोतल है भैया?
दुकानदार : जी है । कितने लीटर वाली चाहिए ?
ग्राहक : एक लीटर वाली दो बोतलें दे दीजिये । कितने की हुईं ?
दुकानदार : पचास रूपये दे दीजिये ।
ग्राहक : पचास रूपये किस बात के ? इस पर तो बीस रूपये लिखा है और बीस के हिसाब से चालीस हुए ना ?
दुकानदार : जी बाजार में बीस रूपये की एक बिकेगी पर बाजार से दूर यहाँ पर तो पच्चीस रूपये की एक बोतल मिलेगी ।
ग्राहक : ये क्या बात हुई ? यह तो आपकी मनमानी है ।
दुकानदार : जी यह मेरी मनमानी नहीं है । यहाँ के सारे दुकानदार इसी दाम पर बेचते हैं ।
ग्राहक : अब भैया, यह तो यही बात हो गई कि मरता क्या ना करता ।प्यास लगेगी तो इंसान खरीदेगा ही ना । लेकिन भैया इसकी शिकायत तो करनी ही पड़ेगी ।
दुकानदार : अरे भाई साहब ले लीजिये बीस रूपये की ही । कहाँ शिकायत के चक्कर में पड़ रहे हो साहब !
ग्राहक : भैया अभी तो दोगे बीस रूपये की। फिर आपने बाकी लोगों को वही देनी है पच्चीस की । वैसे भी खाली आपके लिए थोड़ी है शिकायत । ये तो यहाँ पर इतने दुकानदार जो फ़ालतू पैसे लेते हैं उन सबके लिए
दुकानदार : अरे साहब माफ़ कर दीजिये । आगे से ध्यान रखेंगे और मैं अन्य दुकानदारों को भी बता दूँगा ।
ग्राहक : ठीक है आगे से ध्यान रखना नहीं तो उपभोक्ताओं के लिए उपभोक्ता फोरम तो है ही शिकायत के लिए ।