Physics, asked by satyamkumarhathidah, 1 month ago

दो-पिन विधि से अवतल दर्पण की फोकस दूरी ज्ञात करें ​

Answers

Answered by pallavissanga
0

अवतल दर्पण को मिरर होल्डर में लगाएं और इसे मेज पर रखें। ...

स्क्रीन की अवस्थिति को इस प्रकार समायोजित करें ताकि यह मोमबत्ती का एक स्पष्ट प्रतिबिंब बनाए।

मीटर स्केल की मदद से अवतल दर्पण और स्क्रीन के बीच की दूरी मापें। ...

इस प्रयोग को दो या तीन बार दुहराएं और फोकस दूरी का माध्य मान ज्ञात करें।

Answered by mad210217
0

अवतल दर्पण की फोकस दूरी

Explanation:

  • आवश्यक सामग्री- अवतल दर्पण, स्टैंड, स्क्रीन प्रबुद्ध, तार धुंध, मीटर स्केल

  • वास्तविक प्रयोगशाला प्रक्रिया-

  • दूर की वस्तु विधि द्वारा : दिए गए अवतल दर्पण को स्टैंड पर लगाकर दूर की वस्तु की ओर मुख करके एक मेज पर रख दें। पर्दे को मेज पर इस प्रकार व्यवस्थित करें कि उस पर दूर की वस्तु का प्रतिबिम्ब प्राप्त हो। दर्पण के बीच की दूरी को मापें। और मीटर स्केल का उपयोग करके स्क्रीन। इसे दर्पण की फोकस दूरी (f) के रूप में लिया जा सकता है।

  • u-v विधि द्वारा : दूर की वस्तु विधि द्वारा प्राप्त फोकस दूरी का उपयोग करते हुए u (दर्पण और वस्तु के बीच की दूरी) का मान 1.5f से 2.5f तक सेट करें। रेंज को कई समान चरणों में विभाजित करें। दर्पण को एक प्रबुद्ध तार धुंध के सामने रखें। यह वस्तु के रूप में कार्य करता है। अब, तार गेज से दूरी u (जो 1.5f के रूप में प्राप्त की जाती है) पर दर्पण को ठीक करें। स्क्रीन को दर्पण के सामने टेबल पर इस तरह रखें कि प्रतिबिंबित छवि स्क्रीन पर हो। हम तार की धुंध की स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए स्क्रीन की स्थिति को समायोजित कर सकते हैं। वस्तु और दर्पण के बीच की दूरी को स्थिर रखते हुए, वस्तु की स्पष्ट छवि प्राप्त करने के लिए स्क्रीन की स्थिति को समायोजित करें। दर्पण और तार के बीच की दूरी को मापें धुंध, साथ ही दर्पण और स्क्रीन।
  • इन मानों को क्रमशः u और v मान लें। एक सारणीबद्ध कॉलम में u और v के मानों को रिकॉर्ड करें। संबंध का उपयोग करके दिए गए अवतल दर्पण की फोकल लंबाई की गणना करें, f = uv/(u+v)। u (2.5f तक) के विभिन्न मानों के लिए प्रयोग को दोहराएं और प्रत्येक समय में, v को मापें और इसे सारणीबद्ध कॉलम में रिकॉर्ड करें। हर बार अवतल दर्पण की फोकल लंबाई (f) की गणना करें। सभी फोकल लंबाई के माध्य की गणना करें। दिए गए अवतल दर्पण की सही फोकल लंबाई प्राप्त करने के लिए। दर्पण की फोकल लंबाई को u & v, और 1/u & 1/v के बीच ग्राफ़ बनाकर ग्राफिक रूप से भी मापा जा सकता है। हम अलग-अलग अवतल दर्पणों के साथ प्रयोग को दोहरा सकते हैं। फोकल लंबाई।
Similar questions