Physics, asked by bhagatashish640, 5 months ago

द्रव्य-तरंग क्या होती है? द्रव्य के कण-तरंग द्वैतवाद की व्याख्या कीजिए। सिद्ध कीजिए कि
डी-ब्रॉग्ली द्रव्य तरंग, एक तरंग पैकेट के तुल्य होता है।​

Answers

Answered by rajeshkumaryadav1878
0

Answer:

कौन से तरीके से व्यक्ति की गूंज सियों शक्तियों का विकास किया जाता हैbnoojj

Explanation:

कीजिए। सिद्ध कीजिए कि

डी-ब्रॉग्ली द्रव्य तरंग, एक तरंग पैकेट के तुल्य होता है।

Answered by preetykumar6666
0

द्रव्य तरंगें:

पदार्थ तरंगें प्रकृति में विद्युत चुम्बकीय नहीं हैं। पदार्थ-तरंग अंतरिक्ष में एक कण को ​​खोजने की संभावना का प्रतिनिधित्व करता है। पदार्थ की तरंगें भौतिक कण पर आवेश से स्वतंत्र होती हैं। इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप डी-ब्रोगली के आधार पर काम करता है

भौतिकी और रसायन विज्ञान में, तरंग-कण द्वैत उस प्रकाश और द्रव्य को दोनों तरंगों और कणों के गुणों को प्रदर्शित करते हैं। ... द्वैत का विचार प्रकाश की प्रकृति और 1600 के दशक में वापस डेटिंग की प्रकृति पर एक बहस में निहित है, जब प्रकाश के प्रतिस्पर्धी सिद्धांतों को क्रिस्टियान ह्यूजेंस और आइजैक न्यूटन द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

डी ब्रोगली की अवधारणाओं को वास्तव में एक स्पष्ट सिद्धांत में कभी नहीं रखा गया, जहां तक ​​मैं अनजान हूं। डी ब्रोगली के सिद्धांत का एक स्पष्ट रूप बोहम द्वारा दिया गया था। बोहम के सिद्धांत में, `` गाइडिंग वेव '' वास्तव में क्वांटम यांत्रिकी का साई है। हालाँकि, इस `` मार्गदर्शक तरंग 'में कई गुण हैं जो इसे किसी भी अन्य लहर से काफी विपरीत बनाते हैं। विशेष रूप से, यह भौतिक स्थान में नहीं फैलता है, लेकिन कुछ अमूर्त स्थान में सिस्ट के सभी विन्यासों का वर्णन करते हुए: यह एक प्रासंगिक अंतर है जब सिस्टम में एक से अधिक कण होते हैं।

क्वांटम यांत्रिकी की सामान्य व्याख्या में, हालांकि, साई एक लहर नहीं है, लेकिन सिस्टम की स्थिति का एक सार विवरण है। मैं टोमाज़ से पूरी तरह सहमत हूं, कि कण-तरंग द्वैत क्वांटम यांत्रिकी को समझने के लिए एक उपयोगी अवधारणा नहीं है। क्वांटम सिस्टम या तो शास्त्रीय कणों या शास्त्रीय तरंगों से अलग हैं, और एक द्वंद्व के बारे में बात करने से समझने में मदद नहीं मिलती है।

Hope it helped...

Similar questions