Hindi, asked by babita10kandola, 6 hours ago

देशभक्ति का संदेश देने वाली एक छोटी सी कहानी लिखें​

Answers

Answered by phoolwari1999
3

Answer:

एक समय की बात है , देश की सीमा के किनारे बसे एक गांव पर कुछ आतंकवादियों ने कब्जा कर लिया और वहां लूट – पाट मचा दी। सैनिकों को सूचना मिली तो वह तुरंत ही उनसे निपटने कर लिए चल पड़े।

बरसात का मौसम था घनघोर वर्षा हो रही थी , इसके कारण छोटे-छोटे ताल-तलैया भी खूब विशालकाय नजर आ रहे थे। छोटी सी नदी भी उफान मारती हुई बह रही थी जिसके कारण नदी पर बने पुल टूट गए थे। सैनिकों को वह नदी पार करनी थी मगर पार कैसे करते ? सैनिकों ने सोचा कई प्रकार की युक्तियां लगाई किंतु वह पार पाने में असमर्थ रहे।

सैनिकों ने देखा कि पास में एक झोपड़ी है उस से सहायता मांगी जाए , सैनिक उस झोपड़ी में गए। उस झोपड़ी में एक महिला की थी जो दिनभर कार्य करती थी और अपनी झोपड़ी में रहती थी।

Answered by prasadreddypitchapat
2

"नानाजी, देशभक्ति क्या है?" अजीत से पूछा।

"इसका मतलब है गांधीजी और चाचा नेहरू की तरह जेल जाना या भगत सिंह की तरह अपने देश के लिए मरना," उनकी बहन नैना ने समझाया।

"हाँ नैना, तुम सही कह रही हो। लेकिन इसका मतलब और भी बहुत कुछ है। देशभक्त होने के लिए मरने या जेल जाने की जरूरत नहीं है। कोई अपने देश के लिए अपने प्यार को कई छोटे तरीकों से दिखा सकता है," नानाजी ने कहा।

"किस तरह?"

“अपनी संस्कृति और अपने लोगों से प्यार करके। क्या आपको अजीत याद है, 26 तारीख को गणतंत्र दिवस परेड के बाद एक धुन बज रही थी?

"हाँ नानाजी, जैसे ही धुन शुरू हुई आप खड़े हो गए और अंत तक खड़े रहे।"

"क्या आप जानते हैं कि धुन क्या थी?"

"मुझे पता है, नानाजी," नैना ने कहा। "यह हमारा राष्ट्रगान था - जन गण मन..."

"अच्छा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मैं क्यों उठकर ध्यान की ओर खड़ा हुआ?"

"नहीं, नानाजी। क्यूं कर?"

"राष्ट्रगान के सम्मान के प्रतीक के रूप में। और दुर्भाग्य से ऐसा करने वाला मैं अकेला था। तुम्हारे पिता अखबार पढ़ते रहे और तुम्हारी मां फोन पर बातचीत करती रहीं। इससे पहले सिनेमाघरों में फिल्म के अंत में राष्ट्रगान बजाया गया। लेकिन पता चला कि लोग हसते, चिल्लाते और रैकेट बनाकर हॉल को बीच में ही छोड़ देते थे। इसके बाद सरकार ने राष्ट्रगान बजाने पर रोक लगाने का फैसला किया। मैंने आपको यह उदाहरण क्यों दिया, इसका कारण आपको यह समझाना है कि किसी व्यक्ति की देशभक्ति उसकी भाषा के प्रति उसके सम्मान, उसके राष्ट्रगान या ध्वज और सबसे बढ़कर अपने साथी देशवासियों के प्रति प्रेम जैसी साधारण रोजमर्रा की चीजों में परिलक्षित हो सकती है।

"नानाजी, मैं अभी भी नहीं समझा। मुझे लगा कि देशभक्ति अपने देश के लिए मरने या एक बड़ा बलिदान देने के बारे में है। ”

"हाँ नैना, तुम सही कह रही हो। यह बड़ी चीजों के बारे में है लेकिन छोटे लोगों के बारे में भी। और याद रहे, देशभक्तों को पैदा करने वाला सिर्फ युद्ध का मैदान नहीं है। जीवन की जंग के मैदान में भी आपको कई शहीद मिल जाएंगे। ठीक है, मैं आपको एक कहानी सुनाता हूँ जो आपको बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगी।"

"याहू! नानाजी। मुझे ड्रेगन और डायनासोर के बारे में एक कहानी बताओ, ”अजीत चिल्लाया।

"नहीं अजीत, मैं आपको वास्तविक लोगों और उनकी वास्तविक समस्याओं के बारे में एक कहानी बताता हूँ। लेकिन आज नही; इस रविवार को मैं आपको यहाँ से लगभग १०० किलोमीटर दूर एक छोटे से गाँव में पिकनिक पर ले जाऊँगा। हम वहां दिन बिताएंगे और रात को लौटेंगे

Similar questions