Hindi, asked by ayush6925, 9 months ago

देशभक्ति विषय पर 150 शब्दों में निबंध लिखें।​

Answers

Answered by nathpriyanka1980
11

Answer:

Explanation:

देशभक्ति का अर्थ हैं सबसे पहले किसी के लिए भी उसके देश के प्रति हित होना उसके विकास के लिए पूर्ण रूप से योगदान देना और फिर जरूरत पड़ने पर देश लिए बलिदान देना। बहुत से लोग सोचते हैं कि केवल देश के प्रति अपने प्राण त्यागना ही देशभक्ति कहलाता है, लेकिन इसका यह अर्थ कदापि नहीं है बल्की इसका अर्थ यह है कि हर संभव तरीके से देश के विकास एवं सुधार के प्रति अपना पुर्ण योगदान देना तथा आवश्यकता पड़ने पर इसके लिए अपने प्राणों का बलिदान देना है।

अनगिनत लोगों ने अतीत में अपने देश की सेवा और उसके विकास के लिए अपने प्राणों को निछावर किया था। बहुत से लोग आज भी देशभक्ति की भावना अपने अन्दर जगाये रखे हैं। भारतीय स्वतंत्रता सेनानि देशभक्ति की भावना से भरे हुए थे तथा स्वयं की परवाह किये बिना उन्होंने निःस्वार्थ भाव से देश की सेवा की। जितना हो सका उन्होंने किया, लोग आज भी देश की सेवा के प्रति समर्पित हैं हालांकि, देशभक्ति की भावना धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है। आज के युवाओं को अपने देश के प्रति वैसी दृढ़तापूर्वक भावनाएं महसूस नहीं होती जो पिछली पीढ़ियों के लोगों को महसूस होती थी।

बुजुर्गों को अपने बच्चों के भीतर देशभक्ति की भावना को जगाने का प्रयास करना चाहिए। स्कूलों और कॉलेजों जैसे संस्थानों को भी इसके लिए बढ़ावा देना चाहिए। देश के युवाओं को अपने देश को प्यार और सम्मान देना चाहिए तथा इसे मजबूत बनाने की दिशा में काम करना चाहिए।

Hope it will help you

Please mark me as branliest

Answered by akpnjani
2

Answer:    search it on google

Explanation:

here you have limited choice .. so you should use google for much etter result..it is a good place to search ...... plz follow or like my answer

Similar questions