Science, asked by taramatikashyap030, 3 months ago

दूषित जल से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है लिखिए ​

Answers

Answered by Anonymous
18

Answer:

पानी का आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। यदि पानी दूषित होता है, तो यह स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। भारत में दूषित पानी के कारण कई मौतें होती हैं। ज्यादातर पेट से संबंधित बीमारियां पानी के टूटने के कारण होती हैं। अगर पेयजल स्वच्छता के मामले में कोई लापरवाही बरती जाती है, तो कई तरह की बीमारियों को शरीर को घेरने में समय नहीं लगता। यदि पानी में स्वच्छता नहीं है, तो शरीर की प्रतिरक्षा कम हो जाती है। आज हम आपको दूषित पानी से होने वाली बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि इसके लक्षणों को जानकर आप तुरंत पानी में सुधार कर सकें। तो आइए जानते हैं कि कौन से रोग दूषित पानी के कारण होते हैं।

* दस्त

भारत में डायरिया प्रदूषित पानी से होने वाली एक प्रचलित बीमारी है, जो बच्चों को अधिक प्रभावित करती है। दूषित भोजन और पीने के पानी से डायरिया फैलता है। यदि हमें दिन में तीन या अधिक बार पतले दस्त होते हैं, तो यह दस्त को इंगित करता है। दस्त के कारण हमारे शरीर में पानी की कमी होने लगती है, जिसके कारण हमें डिहाइड्रेशन हो जाता है, जो हमारे लिए किसी भयानक बीमारी से कम नहीं है।

* आंत्र ज्वर

टाइफाइड एक जीवाणु रोग है जिसे साल्मोनेला कहा जाता है। यह बैक्टीरिया प्रदूषित पेय और खाद्य पदार्थों के सेवन से आंतों में जाता है और वहां से रक्त में पहुंचता है। यह बहुत गंभीर बीमारी है। यदि आप समय पर पकड़े जाते हैं, तो एंटीबायोटिक देने से ठीक हो जाता है। लेकिन टाइफाइड आमतौर पर समय पर पकड़ में नहीं आता है। शुरू में हल्का बुखार होता है, जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है। कई बार यह पता नहीं चलता है कि बच्चों को बुखार है, लेकिन यह बुखार अंदर बढ़ रहा है।

* हैज़ा

हैजा भी दूषित पानी से होने वाली बीमारी है जिसकी वजह से भारत में हर साल हजारों लोग मारे जाते हैं। वैसे हैजा की बीमारी विबियो कोलेरी नामक बैक्टीरिया से फैलती है। यह देर से गर्मियों या शुरुआती बारिश के मौसम में फैलता है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। दूषित पानी के अलावा, दूषित भोजन और दूध और दूध से बने पदार्थ, कटे हुए फल, साग और सब्जियों के कारण भी हैजा फैलता है। इस लक्षण में, रोगी को दस्त शुरू हो जाते हैं और बहुत प्यास लगती है।

* जापानी बुखार

जापानी इंसेफेलाइटिस मच्छरों की वजह से होने वाली पानी से जुड़ी बीमारी है। इसे हम जापानी बुखार के नाम से भी जानते हैं। यह रोग विशेष रूप से बच्चों, बुजुर्गों और कम प्रतिरक्षा वाले लोगों में अधिक प्रचलित है। इंसेफेलाइटिस के सामान्य लक्षणों की बात करें तो इनमें बुखार, सिरदर्द की शिकायत, भूख कम लगना, कमजोरी महसूस होना और बीमारी जैसे कई अनुभव होना शामिल हैं।

Similar questions