Hindi, asked by twitter2246, 1 year ago

दो दोस्तों के बीच स्वच्छ भारत अभियान के बारे मैं

Answers

Answered by Anonymous
1
नई दिल्ली, 2 अक्टूबर, 2014 11:09 IST

नवीनीकृत: मई 23, 2016 16:30 IST

ज्यादा में

स्वच्छ भारत मिशन

देशभक्ति से प्रेरित एक गैर-राजनीतिक आंदोलन के लिए अपील करना, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत या स्वच्छ भारत का शुभारंभ किया, मिशन महात्मा गांधी की जयंती पर।

मिशन 2 अक्टूबर, 201 9 को महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती से भारत को 'स्वच्छ' बनाने का लक्ष्य रखेगा, श्री मोदी ने कहा। इस लक्ष्य में खुले शौच का उन्मूलन शामिल होगा, जिसमें उन्होंने "समाज पर धब्बा" कहा, विशेषकर महिलाओं और युवा लड़कियों के लिए।

श्री मोदी ने स्वच्छता कार्यकर्ताओं के लिए केंद्रीय दिल्ली के वाल्मीकि बस्ती में मिशन को ध्वजांकित किया, जिसमें महात्मा गांधी ने एक बार थोड़े समय के लिए रुके थे। प्रधान मंत्री ने एक छोटे से क्षेत्र को बहला, एक मंदिर में अपना सम्मान दिया, निवासियों के लिए सार्वजनिक शौचालयों को समर्पित किया और स्थानीय पुलिस स्टेशन पर एक स्वच्छ स्वच्छता निरीक्षण किया, समाचार एजेंसियों ने बताया - यह कार्यक्रम निजी मीडिया के लिए सीमा शुल्क था

इसके बाद वह दिल्ली के औपचारिक केंद्रीय एवेन्यू में राजपथ पहुंचे, जहां स्कूल के बच्चों, केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर नजीब जंग, अभिनेता आमिर खान और मुक्केबाज विजेंदर सिंह इंतजार कर रहे थे। श्री मोदी ने मिशन के लोगो और नारे प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए, जिनकी जीतने वाली प्रविष्टियां सभी प्रचार सामग्री का हिस्सा थीं।

"बापू ने हमें 'भारत छोड़ो' संदेश दिया स्वच्छ भारत ', लेकिन उनके' स्वच्छ भारत 'का सपना अभी भी पूरा नहीं हुआ है, "मोदी ने कहा, हिंदी में बोल रहा हूं। महात्मा गांधी के गोल चकाचौंधों का प्रदर्शन करते हुए जीतने वाले लोगो का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, "जब मैंने उस लोगो को देखा तो मुझे लगा जैसे गांधीजी उन चश्मे के माध्यम से हमें देख रहे हैं कि क्या हमने भारत को अभी तक साफ कर दिया है।" उन्होंने अपने देशवासियों से अपने 150 वें जयंती के लिए गांधी को स्वच्छ भारत का उपहार देने के लिए कहा। उन्होंने कहा, 'मुझे विश्वास है कि स्वच्छ भारत हमें छोड़ो भारत के रूप में बहुत खुशी देगा।'
Similar questions
Math, 7 months ago