Hindi, asked by s14546davishi13092, 3 months ago

दस पृष्ठ सुलेख बाल राम कथा से लिखिए।​

Answers

Answered by fm570727
6

Answer:

पाठ्यपुस्तक का प्रश्न-अभ्यास

प्रश्न 1.

पुस्तक के पहले अध्याय के पहले अनुच्छेद में लेखक ने सजीव ढंग से अवध की तसवीर प्रस्तुत की है। तुम भी अपने आसपास की किसी जगह का ऐसा ही बारीक चित्रण करो। यह चित्रण मोहल्ले के चबूतरे, गली की चहल-पहल, सड़क के नज़ारे आदि किसी का भी हो सकता है जिससे तुम अच्छी तरह परिचित हो।

उत्तर-

मैं अपने मोहल्ले के माहौल से अच्छी तरह परिचित हूँ। यह भारत की राजधानी दिल्ली से बिलकुल नजदीक है। डी० एल०एफ० अंकुर विहार जो दिल्ली पुलिस ट्रेनिंग सेंटर के साथ लगा हुआ है। इस मार्ग के दोनों ओर स्थित ऊँची-ऊँची अट्टालिकाओं की शोभा को देखते ही बनता है। यहाँ आलीशान इमारतें एवं मॉल हैं। यहाँ का वातावरण शांत तथा शहर के कोलाहल से बहुत अलग है। प्रकृति से निकटता यहाँ के परिवेश की ही खासियत है। प्रदूषण से मुक्त आबोहवा है। चारों तरफ दूर-दूर तक फै ली हुई हरियाली यहाँ के आकर्षण का केंद्र है।

यह गाँव एवं शहरों के समिश्रण का संयुक्त रूप है। चौड़ी-चौड़ी सड़कें, स्ट्रीट लाइट, कम भीड़भाड़ एवं कोलाहल होने के कारण यहाँ का वातावरण काफ़ी खुशनुमा है। लोग यहाँ काफ़ी पढ़े-लिखे एवं सभ्य हैं। बड़े-बड़े पार्को में चारों ओर रंग-बिरंगे खिले फूलों की भीनी-भीनी सुगंध का क्या कहना। वास्तव में ऐसे स्वर्गीय वातावरण का आनंद सौभाग्य से ही मिलता है।

Answered by vijayhalder031
1

अवधारणा परिचय:

रामायण नामक एक पुराना हिंदू महाकाव्य राम और सीता की कहानी कहता है। यह भारत के दो सबसे महत्वपूर्ण प्रागैतिहासिक महाकाव्यों में से एक है; दूसरा प्रागैतिहासिक महाभारत है। प्राचीन भारतीय ऋषि वाल्मीकि को महाकाव्य को उसके मूल रूप में लिखने का श्रेय दिया जाता है।

व्याख्या:

मान लें कि,

हमें खोजना है, सुलेख बाल राम कथाl

प्रश्न के अनुसार,

पुराने भारतीय संस्कृत महाकाव्य रामायण पर आधारित, रामायण हिंदी भाषा में एक भारतीय टेलीविजन श्रृंखला है। डीडी नेशनल पर कार्यक्रम का आरंभिक प्रसारण 1987 से 1988 तक हुआ। रामानंद सागर ने इसे लिखा, निर्मित और निर्देशित किया। वाल्मीकि द्वारा रामायण (महत्वपूर्ण संस्करण) और तुलसीदास द्वारा रामचरितमानस उत्पादन के लिए मुख्य प्रेरणा के रूप में काम करते हैं। तमिल कम्ब रामायण, मराठी भावरथ रामायण, बंगाली कृतिवास रामायण, तेलुगु श्री रंगनाथ रामायण, कन्नड़ रामचंद्र चरित पुराणम, मलयालम अध्यात्म रामायण, और चकबस्त द्वारा उर्दू रामायण अन्य स्रोतों में इस्तेमाल किए गए थे। श्रृंखला को 82 प्रतिशत देखने की दर मिली, जो कि किसी भी भारतीय टेलीविजन कार्यक्रम के लिए एक रिकॉर्ड उच्च है।

रामायण में सात कांड हैं:

  1. बालकाण्ड
  2. अयोध्या काण्ड
  3. अरण्य काण्ड
  4. किष्किंधा कांड
  5. सुंदर काण्ड
  6. लंका कांड,
  7. उत्तरकाण्ड उपरोक्त्त सभी कांड वाल्मीकि जी द्वारा लिखित रामायण में हैंl

रामायण राम के जीवन की घटनाओं का एक संग्रह है, जिसमें उनका जन्म, शिक्षा, विवाह, वनवास, दोस्ती, युद्ध, पीड़ा, उनके परिवार से अलगाव, परित्याग और अपमान शामिल हैं। इसमें दिवाली और जल समाधि के त्योहारों की लाइव रीडिंग भी शामिल है। राम एक ऐसी शख्सियत हैं जिनका जीवन सम्मान, नैतिकता, ज्ञान और मानवीय भावनाओं से भरपूर था।

अंतिम उत्तर:

रामायण के बारे में ऊपर उल्लेख हैl

#SPJ2

Similar questions