Science, asked by abcd99926, 10 months ago

the skeleton system in hindi​

Answers

Answered by shruti8691
0
it is called kankal pranali in Hindi

pala3377: hi
pala3377: xxx
Answered by chgnvseswar
0

स्केलेटल सिस्टम से जुड़ें तथ्‍य

हड्डियां हमारे शरीर के पूरे भार को संभालती हैं। उसी के सहारे हम खड़े हो पाते हैं, बैठ पाते हैं और चल-फिर पाते हैं। या यूं कहे कि हम शरीर की हर छोटी-बड़ी हरकतों के लिए अपनी हड्डियों पर निर्भर करते हैं। लेकिन हम अक्‍सर अपनी हड्डियों की तरफ तब तक ध्‍यान नहीं दे पाते जब तक कि हमारी किसी हड्डी में परेशानी या बुढ़ापे में हड्डी रोग का पता नहीं चल जाता। लेकिन सच्‍चाई यह है कि हमारी हड्डियों को भी आजीवन सुरक्षा और पोषण की आवश्‍यकता होती है। कंकाल प्रणाली शरीर में सभी प्रकार की हड्डियों, स्नायु, लिगमेंट और कार्टिलेज में शमिल होता है। यह महत्‍वपूर्ण कार्यों जैसे नई रक्‍त कोशिकाओं के उत्‍पादन, शरीर को संरचना देने और शारीरिक आंदोलन में सहायता देने में मदद करता है। आइए कंकाल प्रणाली से जुड़े ऐसे ही सात दिलचस्‍प तथ्‍य को बारे में जानकारी लेते हैं।

2

आधे से अधिक शरीर की हड्डियां हाथ और पैर में मौजूद

हड्डियों को समान रूप से पूरे शरीर में वितरित नहीं कर किया जा सकता। शरीर के कुछ हिस्‍सों में दूसरे हिस्‍से के मुकाबले अधिक हड्डियां होती है। हमारे हाथों में 27 हड्डियां और प्रत्‍येक पैर में 26 हड्डियां होती है। इसका मतलब दोनों हाथों और पैरों में कुल मिलाकर 106 हड्डियां होती है। इस तरह से आपके हाथ और पैरों में पूरे शरीर के मुकाबले आधे से अधिक हड्डियां होती है।

3

पहली कार्यात्‍मक कृत्रिम हड्डी का आविष्‍कार

दुनिया की पहली कार्यात्‍मक कृत्रिम हड्डी का आविष्‍कार प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा किया गया था। लगभग 3,000 साल पहले एक कृत्रिम बड़े पैर की अंगुली का - प्राचीन मिस्र ने पहला कार्यात्‍मक कृत्रिम अंग बनाया। शोधकर्ताओं ने शोध के अनुसार पाया कि कृत्रिम पैर की उंगलियों में सैंडल पहनकर मिस्र के लोग उन लोगों की तुलना में अधिक आसानी से चल सकते, जिनके कृत्रिम अंग नहीं है।

4

मानव शरीर का सख्‍त पदार्थ नहीं है हड्डियां

मानव शरीर में सबसे हार्ड हिस्‍सा यानी दांतों का इनमेल, कंकाल प्रणाली का ही हिस्‍सा है। दांतों का इनमेल दांत के क्रॉउन की रक्षा करने और इसे बरकरार रखने में मदद करता है। मिनरल की उच्‍च एकाग्रता जैसे कैल्शियम लवण दांतों के इनमेमल को मजबूत बनाने में मदद करता है।

Similar questions