History, asked by santoshbamney1997, 8 months ago

time management essay in Hindi​

Answers

Answered by 007Boy
12

Answer:

समय प्रबंधन का तात्पर्य समय के कुशलतापूर्वक प्रयोग से है ताकि इसका सबसे ज्यादा फायदा हो सके। यह जितना आसान लगता है उतना ही इस तकनीक का पालन करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जो समय का प्रबंधन कैसे किया जाता है यह सीख गया तो वह जीवन में लगभग सबकुछ हासिल कर सकता है। ऐसा कहा जाता है कि सफलता की दिशा में पहला कदम कुशल समय प्रबंधन है। जो अपने समय की ठीक से व्यवस्था नहीं कर सकता है वह हर चीज में विफल हो जाता है। कुशल समय प्रबंधन आपकी उत्पादकता बढ़ाता है, काम की गुणवत्ता सुधारता है और तनाव कम करने में भी मदद करता है।

समय प्रबंधन से तात्पर्य समय को सही तरीके से उपयोग करने की योजना और प्रबंध की तकनीक है। किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए अपने समय की ठीक से व्यवस्था करना आवश्यक है। समय प्रबंधन के महत्व और किस तरह से अपनी समय-सारिणी का पालन करें उन तकनीकों की हमनें यहां विस्तृत रूप से व्याख्या की है।

समय प्रबंधन का महत्व

अच्छी उत्पादकता

जब आपके पास कोई योजना हो तो आपको बस इसे सही तरीके से लागू करना है। आपको कार्यों के बीच क्या करना है क्या नहीं करना है इसके लिए समय बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आगे क्या किया जाए ताकि उत्पादकता का स्तर बढ़े यह सोचने की आवश्यकता है।

प्रेरणा स्तर को बढ़ाएं

जब आप कोई लक्ष्य निर्धारित करते हैं तो आपका प्रेरणा स्तर में स्वाभाविक रूप से वृद्धि होना लाज़मी है। अपने लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत करें ताकि आप अपने आप को साबित कर सकें।

बेहतर फैसला करें

समय प्रबंधन समय की सही योजना बनाने के बारे में है। आप अपने काम की योजना बनाते समय सभी तरह की अच्छाई और बुराई का मूल्यांकन करें जिससे आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिले।

काम की गुणवत्ता में वृद्धि

अगर आप यह देखेंगे कि अपने दिन के दौरान आपको क्या करना है और क्या करने की जरुरत है तो योजना बनाने का भाग अपने आप ही पूरा हो जाएगा। आपको केवल अपने काम पर ध्यान देने की ज़रूरत है जिससे आपके परिणाम की गुणवत्ता में बढ़ोतरी हो।

कम तनाव

समय प्रबंधन आपको कम समय में और कम प्रयासों के साथ अपने कार्यों को पूरा करने में मदद करता है। इस प्रकार यह तनाव से निपटने का भी एक शानदार तरीका है।

समय प्रबंधन की युक्तियाँ

आपके समय की कुशलतापूर्वक व्यवस्था करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ त्वरित युक्तियां दी गई हैं

हर सुबह जो काम निपटने हैं उनकी सूची तैयार करें।

अपने कार्यों को प्राथमिकता दें।

अपने प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए समय निर्धारित करें।

अपनी सूची पर नज़र रखें और कार्यों को पूरा करने के बाद सूची से मिलान करते रहे।

अपने कार्यों के बीच में ब्रेक लें।

प्रत्येक दिन कुछ समय के लिए ध्यान लगाए।

स्वस्थ खाएं और उचित आराम करें।

निष्कर्ष

समय प्रबंधन हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है चाहे आप एक छात्र, गृहिणी, व्यवसायिक व्यक्ति या काम कर रहे पेशेवर ही क्यों ना हो-यदि आप अपने समय को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने में सक्षम हैं तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से पीछे नहीं रहेंगे।

Answered by Anonymous
2

Answer:

समय सबसे बड़ी शक्ति है। यह बहुत मानव के हर चरण को देखा । यह एक बच्चे और एक आदमी में बदल बच्चे के रूप में किंवदंती देखा ।

यह एक व्यक्ति का महिमामंडन कर सकता है और दूसरे में, यह उसे भी तैनात कर सकता है । भगवान कृष्ण ने कहा- "हमें समय के साथ बदलने की जरूरत है या यह हमें बदल देगा" जिसका अर्थ है कि यदि कोई व्यक्ति खुद को नहीं बदलता है, तो वह एक परिवर्तन का कारण बन सकता है जो अप्रत्याशित होगा।

इसलिए, समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण है। समय है कि वापस नहीं आएगा, तो यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है कि यह विवेकपूर्ण ढंग से उपयोग करें ।

हम जल्दी जाग जाना चाहिए ताकि मुझे और अधिक समय मिल जाए इस्तेमाल किया। अक्सर काम करने से समय बचाने में मदद मिलेगी ।

इस तरीके से, हम समय बचा सकते हैं और एक कार्यक्रम बनाकर, कोई भी सफलता प्राप्त कर सकता है।

Similar questions