Hindi, asked by 912063543, 5 hours ago

To fight with corona what precaution we should take write in our own words in hindi

Answers

Answered by muskaanavez
0

Hope this may help you

Thank you

Attachments:
Answered by yashicakamboj
0

Answer:

मॉनसून के आ जाने से मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। इस बदलते मौसम में अब हमें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए और ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है। वैसे बरसात के मौसम में हर साल वायरल बुखार, खांसी, जुकाम, फ्लू जैसे मौसमी बीमारियों का खतरा तो रहता ही है लेकिन ये सारे लक्षण कोरोना वायरस के भी हैं। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए हमें पूरी तरह से सावधान रहना होगा। क्योंकि अभी तक इस घातक वायरस से बचने के लिए कोई दवा नहीं बनाई गई है, इसलिए ये सावधानियां ही आपको कोरोना वायरस से बचा सकती हैं।

हाथ धोने की आदत डालें

कोरोना वायरस से बचाव के लिए हाथ धोना ही सबसे कारगर तरीका है। कई लोगों ने हाथ धोने के की आदत को फालतू मान लिया हो, लेकिन यही सबसे बढ़िया तरीका है। अगर आप पूरे दिन घर में रहते हैं, तो दिनभर हाथ धोने की कोई जरुरत नहीं है। लेकिन फिर भी खाना खाने से पहले, छींकने और खांसने के बाद जरूर हाथ धोएं।

मुंह, आंख और नाक को हाथ से न छुएं

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस मानव शरीर में 3 अंगों के माध्यम से प्रवेश कर सकता है- मुंह, आंख और नाक। इनमें से सबसे ज्यादा संभावना नाक के द्वारा प्रवेश करने का होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि मुंह, आंख और नाक को हाथ से छुने से बचें।

हैंड सैनिटाइजर हमेशा अपने साथ रखें

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हमेशा अपने साथ एक सैनिटाइजर का पाउच या बॉटल रखें। अगर आप किसी भी सार्वजनिक जगह से जैसे ही आप पर्सनल स्पेस में आते हैं, तो सैनिटाइजर से अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ करें।

please mark me as the brainliest

Similar questions