Hindi, asked by rajindersingh83, 10 months ago

topic on save water in hindi​

Answers

Answered by Brijeshchaurasiya332
1

स्वच्छ जल बहुत तरीकों से भारत और पूरे विश्व के दूसरे देशों में लोगों के जीवन को प्रभावित कर रहा साथ ही स्वच्छ जल का अभाव एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है। इस बड़ी समस्या को अकेले या कुछ समूह के लोग मिलकर नहीं सुलझा सकते हैं, ये ऐसी समस्या है जिसको वैश्विक स्तर पर लोगों के मिलकर प्रयास करने की जरुरत है। विभिन्न निबंध लेखन प्रतियोगिताओं तथा परीक्षा के समय

Answered by robin96
4

जल पृथ्वी पर ईश्वर का एक अमूल्य उपहार है। इस धरती पर जीवन जल की उस्थिति की वजह से ही संभव हुआ है। स्वादहीन, गंधहीन एवं रंग-विहीन होते हुए भी जल इस धरती पर प्राणियों के जीवन को स्वाद, रंग एवं अच्छी सुगंध से परिपूर्ण बनाता है। यह हर जगह पाया जाता है एवं यह जीवन का ही दूसरा नाम है। यह हमें जीवन देता है पर बदले में हमसे कुछ नहीं लेता है। हमें यह हर जगह— नदियों, समुद्रों, टंकियों, कुओं एवं तालाबों इत्यादि— में मिल जाता है, लेकिन स्वच्छ पीने योग्य जल की फिर भी कमी है। इसका अपना तो कोई स्वरूप नहीं है लेकिन हम इसे जिस बर्तन में रखते हैं यह उसका ही स्वरूप ले लेता है। वैसे तो जल धरती के तीन-चौथाई हिस्से में मौजूद है लेकिन फिर भी हमें जल के संरक्षण की आवश्यकता है क्योंकि साफ जल की उपलब्धता का प्रतिशत बेहद कम है।

जल संरक्षण

स्वच्छ जल का महत्व

जल के बिना धरती पर जीवन संभव नहीं है। सभी जीवित प्राणियों जैसे मानव, पशु, पौधों इत्यादि को जीने एवं बढ़ने के लिए जल की आवश्यकता होती है। हमें खाने-पीने, खाना पकाने, स्नान, कपड़े धोने, पौधों में जल देने इत्यादि सभी कार्यों के लिए सुबह से रात तक जीवन के हर क्षेत्र में जल की आवश्यता होती है। विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों को विभिन्न उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जल की आवश्यकता होती है जैसे कि किसानों को अपनी फसल के उत्पादन के लिए, मालियों को पौधों की सिंचाई के लिए, उद्योगपतियों को उद्योग से संम्बंधित कार्यों के लिए, बिजली उत्पादन संयत्र को हाईड्रोइलेक्ट्रिसिटी पैदा करने के लिए, इत्यादि। अतः हमें हमारी भावी पीढ़ी के कल्याण तथा जल एवं वन्य जीवन के संरक्षण के लिए स्वच्छ जल का संरक्षण करना चाहिए। दुनिया में कई जगहों पर लोग जल की किल्लत या पूरी तरह से अनउपलब्धता की समस्या से जूझ रहे हैं।

Similar questions