Science, asked by antra66, 10 months ago

Types of battery uses in Milway coaches
and its charging procedure, what are the
safety precaution taken during charging
(in Hindi). (full).​

Answers

Answered by shivang2006
1
मुख्य विशेषताएं

लेख के अंतिम भाग के लिए, जहां हम अपने हाथों से बैटरी की मरम्मत के बारे में बात करेंगे, हमें स्क्रू ड्रायर्स में प्रयुक्त बैटरी के उपकरण और विशेषताओं के बारे में अधिक जानने की आवश्यकता है।

शायद किसी भी बैटरी का सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर है क्षमता। यही है, वह बताए गए एम्परेज को कितने घंटे प्रदान करने में सक्षम है। यदि आप ऊपर की छवि पर ध्यान देते हैं, तो हम देखेंगे कि दिखाई गई बैटरी 2 घंटे के लिए 2 ए का वर्तमान उत्पादन करने में सक्षम है। यह अधिकतम भार पर है।

लेकिन बैटरी की क्षमता चार्ज से उपकरण संचालन के समय का संकेतक नहीं है, क्योंकि उपकरण संकेत समय के लिए अधिकतम लोड पर काम करने की संभावना नहीं है। तो विभिन्न प्रकार की सतहों के लिए - प्रयास का एक अलग खर्च। उदाहरण के लिए, ड्राईवल में पेंच को पेंच करना ठोस लकड़ी की तुलना में बहुत आसान है, है ना? तदनुसार, वर्तमान ताकत की कम आवश्यकता है।

वोल्टेज बैटरी। घरेलू स्क्रूड्राइवर्स के लिए 9 से 18 वी के वोल्टेज के साथ बैटरी का उपयोग करें। पेचकश की शक्ति वोल्टेज की भयावहता पर निर्भर करेगी, हालांकि इस उपकरण में, बिजली एक साधारण बिजली उपकरण की तुलना में बहुत अधिक जटिल अवधारणा है। लेकिन चलो निम्नलिखित उदाहरण के साथ सार को पकड़ने की कोशिश करें: मान लें कि अगर हमारे पास 12V के वोल्टेज के साथ 2A / h बैटरी है, तो बॉश पेचकश के लिए हमारी बैटरी हमें 24W / h की शक्ति प्रदान करने में सक्षम है। यदि, समान क्षमता के साथ, वोल्टेज 18 वोल्ट है, तो बिजली 36 डब्ल्यू / एच होगी।
mark it as a brainest ans
Similar questions