Chemistry, asked by aviswagatkumar, 1 year ago

उपसहसंयोजन संख्या क्या है?

Answers

Answered by skyfall63
3

रसायन विज्ञान में, क्रिस्टलोग्राफी, और सामग्री विज्ञान, समन्वय संख्या, जिसे लिगेंसी भी कहा जाता है, एक अणु या क्रिस्टल में एक केंद्रीय परमाणु की संख्या है, जो परमाणुओं, अणुओं या आयनों की संख्या है जो इसे बंधी हुई है। केंद्रीय आयन / अणु / परमाणु के आसपास के आयन / अणु / परमाणु को लिगंड कहा जाता है। यह संख्या क्रिस्टल की तुलना में अणुओं के लिए कुछ अलग तरीके से निर्धारित की जाती है

Explanation:

  • रसायन विज्ञान में, समन्वय संख्या (C.N.), मूल रूप से 1893 में अल्फ्रेड वर्नर द्वारा परिभाषित, एक अणु या आयन में एक केंद्रीय परमाणु के पड़ोसियों की कुल संख्या है। अवधारणा सबसे अधिक समन्वय परिसरों पर लागू होती है।
  • अणु में एक परमाणु की समन्वय संख्या परमाणु से बंधे परमाणुओं की संख्या है। रसायन विज्ञान और क्रिस्टलोग्राफी में, समन्वय संख्या केंद्रीय परमाणु के संबंध में पड़ोसी परमाणुओं की संख्या का वर्णन करती है। मूल रूप से 1893 में स्विस रसायनज्ञ अल्फ्रेड वर्नर (1866-1919) द्वारा इस शब्द को परिभाषित किया गया था।
  • समन्वय संख्या का मूल्य क्रिस्टल और अणुओं के लिए अलग-अलग निर्धारित होता है। समन्वय संख्या निम्न से लेकर 2 से 16 तक भिन्न हो सकती है। मान केंद्रीय परमाणु और लिगेंड के सापेक्ष आकार और आयन के इलेक्ट्रॉनिक कॉन्फ़िगरेशन से आवेश पर निर्भर करता है
  • किसी अणु या पॉलीऐटोमिक आयन में एक परमाणु की समन्वय संख्या उस पर बंधे परमाणुओं की संख्या को गिनकर पाई जाती है (ध्यान दें: रासायनिक बांडों की संख्या की गिनती के द्वारा नहीं)।

समन्वय संख्या उदाहरण

  1. कार्बन में मीथेन (CH4) अणु में 4 की समन्वय संख्या होती है क्योंकि इसमें चार हाइड्रोजन परमाणु बंधित होते हैं।
  2. एथिलीन (H2C = CH2) में, प्रत्येक कार्बन की समन्वय संख्या 3 होती है, जहां प्रत्येक C कुल 3 परमाणुओं के लिए 2H + 1C से जुड़ा होता है।
  3. एक हीरे की समन्वय संख्या 4 है, क्योंकि प्रत्येक कार्बन परमाणु चार कार्बन परमाणुओं द्वारा गठित एक नियमित टेट्राहेड्रोन के केंद्र में रहता है।

To know more

Predict the coordination number of Ca2+ in CaO crystal and also its ...

https://brainly.in/question/9080298

Similar questions