Science, asked by darshita93, 11 months ago

Uses of hydraulic lift in hindi........

Answers

Answered by 1121565
2
 EnglishTransliterate

हाइड्रोलिक लिफ्टों का उपयोग करते हुए, यह सफलतापूर्वक विभिन्न स्थितियों में प्राप्त किया जा सकता है जो अन्यथा बहुत मांग या खतरनाक हैं। हाइड्रोलिक लिफ्टों का उपयोग क्षैतिज रूप से और साथ ही लंबवत रूप से सामग्रियों को स्थानांतरित करने के लिए भी किया जा सकता है। कई हाइड्रोलिक लिफ्ट पहिया के साथ आते हैं, और इस प्रकार प्रकृति में मोबाइल हैं, और इस प्रकार विभिन्न स्थितियों में उपयोग किया जा सकता है (सबसे अच्छा उदाहरण फोर्कलिफ्ट होने के नाते)। दोहराए गए कार्य वातावरण में निरंतर उपयोग के लिए, हाइड्रोलिक लिफ्टों को स्थायी रूप से तय किया जा सकता है, और प्रक्रिया लाइन का हिस्सा बनाया जा सकता है। एक विनिर्माण कार्यशाला में, छोटे हाइड्रोलिक लिफ्टों का उपयोग आमतौर पर विभिन्न उत्पादों को रखने और स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

कर्मचारियों के लिए जो दोहरावदार गति गतिविधियों में संलग्न हैं, झुकाव, साथ ही हाइड्रोलिक लिफ्टों की ऊंचाई समायोजन क्षमता, एर्गोनोमिक रूप से सुरक्षित वातावरण बनाए रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण क्षमताएं हैं। हाइड्रोलिक लिफ्ट को या तो रिमोट कंट्रोल के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है, या उद्देश्य और लिफ्ट के आकार के आधार पर मैन्युअल रूप से किया जा सकता है। हाइड्रोलिक लिफ्टों का उपयोग आमतौर पर उत्पादन सुविधाओं, ऑटो-रिपेयर शॉप्स, डॉक्स, वेयरहाउस, कंस्ट्रक्शन साइट्स आदि में किया जाता है। हाइड्रोलिक लिफ्ट की मजबूती और मजबूती के साथ-साथ उद्देश्य के आयाम आवश्यकताओं के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट का चयन करने के लिए महत्वपूर्ण मापदंड हैं।

हाइड्रोलिक लिफ्टों को वांछित तरीके से काम करने के लिए विशेष देखभाल और नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। गलत तरीके से बनाए गए लिफ्टों से गंभीर चोट लग सकती है। किसी भी हाइड्रोलिक प्रणाली की तरह, हाइड्रोलिक लिफ्टों का संचालन करते समय हमेशा ध्यान रखा जाना चाहिए। यहां तक ​​कि जब पूरी प्रणाली बंद हो जाती है, तब भी तेल दबाव में हो सकता है, जो ठीक से नहीं संभालता है तो बहुत खतरनाक हो सकता है। हाइड्रोलिक द्रव के लीक विशेष रूप से खतरनाक होते हैं, क्योंकि यह बहुत उच्च दबाव में होता है, और इसमें मानव त्वचा को पंचर करने की क्षमता होती है।

केवल उन लोगों को अनुमति देने के लिए देखभाल की जानी चाहिए जो हाइड्रोलिक लिफ्टों के उपयोग में ठीक से प्रशिक्षित हैं, और स्थिति वाले वाहन उपकरण का संचालन कर रहे हैं। आवश्यक हाइड्रोलिक दबाव हमेशा बनाए रखा जाना चाहिए, और कभी भी अनुशंसित स्तरों को पार करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। लिफ्ट क्षेत्र को गंदगी, तेल, उपकरण, ग्रिट आदि से साफ रखना चाहिए। इसके अलावा, हाइड्रोलिक लिफ्ट को ओवरलोड करना कभी भी अच्छा विचार नहीं है।

Hope this helps you

mark as BRAINLIEST

darshita93: Thanks
1121565: mark as BRAINLIEST
darshita93: but second answer not came uptill now
Similar questions