Physics, asked by naayra983, 11 months ago

उतल तथा अवतल.दपण मे अंतर

Answers

Answered by NightFury
2
अवतल और उत्तल दर्पण के बीच कई अंतर हैं और उनमें से कुछ इस प्रकार हैं।





यदि गोलाकार दर्पण के भीतर की ओर प्रतिबिंबित हो रहा है, तो इसे अवतल दर्पण कहा जाता है। यदि गोलाकार दर्पण की बाहरी साइड प्रतिबिंबित हो रही है, इसे उत्तल दर्पण कहा जाता है।



छवि

अवतल दर्पण वास्तविक और उल्टे छवियों का निर्माण करते हैं उत्तल दर्पण आभासी और खड़ी छवियां बनाते हैं।



प्रकृति

अवतल दर्पण द्वारा बनाई गई छवियों को प्रकृति में बढ़ा दिया गया है। उत्तल दर्पण द्वारा बनाई गई छवियां प्रकृति में कम हो गई हैं।



आकार

अवतल दर्पण द्वारा बनाई गई छवि में ऑब्जेक्ट ऑब्जेक्ट के मूल आकार से बड़ा दिखता है। उत्तल दर्पण द्वारा बनाई गई छवि में ऑब्जेक्ट ऑब्जेक्ट के मूल आकार से छोटी दिखती हैं।



पद

अवतल दर्पण वास्तविक और उल्टे छवियों को छोड़ देता है जब वस्तु ध्रुव और फ़ोकस के बीच होती है। उत्तल दर्पण, आभासी और खड़ी छवियां बनाते हैं जो ऑब्जेक्ट की स्थिति का अभाव है।



उदाहरण

अवतल दर्पण के उदाहरण, ऑटोमोबाइल हेड लाइट्स में उपयोग किए जाने वाले दर्पण हैं, दूरबीन, मशाल रोशनी आदि को दर्शाते हैं। उत्तल दर्पण के उदाहरण हैं, वाहनों, ऑप्टिकल वाद्ययंत्रों, घंटी कॉलिंग, आदि के रियर साइड मिरर के रूप में प्रयुक्त दर्पण।



उपयोग

अवतल मिरर का उपयोग सौर भट्टी में किया जाता है, सूरज की किरण अवतल दर्पण से एक बिंदु पर केंद्रित होते हैं। एक बिंदु पर सूर्य के प्रकाश के केंद्रित बीम उस बिंदु पर तापमान बढ़ा देता है उत्तल दर्पण को वाहनों के पीछे के दर्पण के रूप में उपयोग किया जाता है क्योंकि, उत्तल दर्पण वाहनों की एक छोटी सी छवि बनाने के पीछे उसके पीछे के ट्रैफिक के बड़े क्षेत्र को देखने के लिए एक चालक को सक्षम बनाता है
Similar questions