Social Sciences, asked by chandarkaladevo, 7 months ago

उदारवादी रेडिकल और रोड़ी वादियों का परिचय करें​

Answers

Answered by Anonymous
11

Answer:

\huge\fbox\red{Answer}

Explanation:

उदारवादियों की क्रांति 1848 में जब अनेक यूरोपीय देशों में गरीबी, बेरोजगारी और भुखमरी से ग्रस्त किसान-मजदूर विद्रोह कर रहे थे तब उसके समानांतर पढ़े-लिखे मध्यवर्गों की एक क्रांति भी हो रही थी। फरवरी 1848 की घटनाओं से राजा को गद्दी छोड़नी पड़ी थी और एक गणतंत्र की घोषणा की गई जो सभी पुरुषों के सार्वजनिक मताधिकार पर आधारित था। यूरोप के अन्य भागों में जहाँ अभी तक स्वतंत्र राष्ट्र-राज्य अस्तित्व में नहीं आए थे, जैसे जर्मनी, इटली, पोलैंड, आस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य, वहाँ के उदारवादी मध्यवर्गों के स्त्री-पुरुषों ने संविधानवाद की माँग को राष्ट्रीय एकीकरण की माँग से जोड़ दिया। उन्होंने बढ़ते जन असंतोष का फायदा उठाया और एक राष्ट्र-राज्य के निर्माण की माँगों को आगे बढ़ाया।

Answered by ayanali9838
0

Answer:

here's your answer

उदारवादी

उदारवादी वो है,जो उदारवाद में यकीन करता है। उदारवाद एक राजनीतिक और दार्शनिक विचारधारा है,जो स्वतंत्रता और समानता पर जोर देती है। उदारवादी स्वतंत्रता प्रिय होते है। वो विश्वास,अभिव्यक्त आदि की स्वतंत्रता पर जोर देते है।

उग्रवादी

उग्रवादी दल के लोग उदारवादी आन्दोलन को राजनीतिक भिक्षावृति समझत थे. इसकी जगह लागे अहिंसात्मक प्रतिरोध आरै सामूहिक आन्दोलन में विश्वास करते थे.

रूढ़िवाद

रूढ़िवाद सामाजिक विज्ञान के अंतर्गत व्यवहृत एक ऐसी विचारधारा है जो पारंपरिक मान्यताओं का अनुकरण तार्किकता या वैज्ञानिकता के स्थान पर केवल आस्था तथा प्रागनुभवों के आधार पर करती है। ... डेविड ह्यूम और एडमंड बर्क रूढ़िवाद के प्रमुख उन्नायक माने जाते हैं।

hope it helps

if really helps then mark brainliest

Similar questions