Business Studies, asked by ektashrivastava89, 6 months ago

उद्यमिता के केंद्र स्तरीय प्रोत्साहन संबंधी सेवाओं की भूमिका ​

Answers

Answered by GSSanskruti
76

महिला उद्यमिता मंच (डब्ल्यू ई पी)

नीति आयोग द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार के साथ संयुक्त रूप से हैदराबाद में आयोजित 8 वें वार्षिक वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) 2017 में भारत में प्रतिष्ठित और आकांक्षी महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने और समर्थन करने के लिए महिला उद्यम मंच (डब्ल्यूईपी) की स्थापना के विचार ने आकार लिया।

WEP

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 8 मार्च 2018 को औपचारिक रूप से मंच का शुभारंभ किया गया।

यह अपनी तरह का पहला सुविधा मंच है जिसे सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के संगठनों के साथ मिलकर काम करने और डब्ल्यूईपी वेबसाइट पर उनकी महिलाओं पर केंद्रित उद्यमिता योजनाओं, पहलों और कार्यक्रमों को सूचीबद्ध करके उन्हें एक मंच पर लाने के लिए अधिदेशित किया गया है। यह महिला उद्यमियों और साझेदार संगठनों के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और साक्ष्य आधारित नीति निर्माण को बढ़ावा देने में भी सक्षम बनाता है।

डब्ल्यूईपी सहभागी

डब्ल्यूईपी, अपने सहयोगियों के माध्यम से, विभिन्न सहायता क्षेत्रों के तहत सदस्यों को सेवाएं देने की पेशकश करता है:

प्रोत्साहन और त्वरण

उद्यमिता कौशल

विपणन सहायता,

वित्त पोषण और वित्तीय सहायता

अनुपालन सहायता

सामाजिक उद्यमिता

डब्ल्यूईपी के विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रकों से 30 से अधिक

साझेदार हैं और उनमें से कई साझेदारों ने आशय विवरण (एसओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं, जिन्होंने डब्ल्यूईपी उपयोगकर्ताओं के लिए विशिष्ट प्रदेय प्रतिबद्ध किया है इन साझेदारों में अटल नवप्रवर्तन मिशन, सीआरआईएसआईएल, सिडबी, फिक्की, नैस्कोम, गूगल, फेसबुक, इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया, इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया, सीआईआई, डब्ल्यूईई फाउंडेशन, नेक्सस इन्क्यूबेटर, मनदेशी फाउंडेशन, शॉपक्लूज़, सेवाबैंक शामिल हैं।

उद्यमिता के केंद्र स्तरीय प्रोत्साहन संबंधी सेवाओं की भूमिका

Here's ur answer for this question

Plzzzzzz mark me as brainliest and follow me

Answered by bhatiamona
0

उद्यमिता के केंद्र स्तरीय प्रोत्साहन संबंधी सेवाओं की भूमिका ​?

उद्यमिता को केंद्र स्तरीय पोषण संबंधी भूमिकाएं निम्नलिखित हैं :

उद्यमिता के विकास में सरकार अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा उद्यमिता को विकास के लिए कई तरह के संस्थान स्थापित किए जाते हैं।

लघु उद्योग विकास संगठन देश में लघु उद्योगों के विकास के लिए नीतियां बनाता है। यह ग्रामीण उद्योगों को विकसित करने में भी सहायता प्रदान करता है।

प्रबंधन विकास संस्थान उद्यम में प्रभावशीलता में सुधार के लिए तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित करता है।

भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान भारत में उद्यमों के विकास के लिए कार्य करता है।

अखिल भारतीय लघु बोर्ड लघु उद्योग से संबंधित क्षेत्रों में अलग-अलग मुद्दों पर सरकार को सही सलाह देता है और लघु उद्योगों के विकास के लिए कार्यक्रम और नीतियों का निर्धारण करता है।

राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान उद्यमशीलता के विकास कार्यक्रमों में शामिल अलग-अलग एजेंसियों की गतिविधियों का पर्यवेक्षण करता रहता है।

राष्ट्रीय लघु उद्योग विस्तार प्रशिक्षण संस्थान छोटे छोटे उद्यमियों के प्रशिक्षण के लिए पाठ्यक्रम का निर्देशन और समन्वय करता है।

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम लिमिटेड विपणन नेटवर्क के माध्यम से छोटे उद्योगों के उत्पाद के लिए एक विशाल बाजार प्रदान करता है।

#SPJ3

——————————————————————————————————————

कुछ और जानें :

https://brainly.in/question/44049268

कोई प्रमुख तीन पंजीकरण संबंधी समस्याओं का वर्णन कीजिए​।

https://brainly.in/question/33851268?msp_srt_exp=5

वित्त और वाणिज्य कि भाषा को स्पष्ट कीजिए​।

Similar questions